PICS: SYL का विवाद बन गई यहां पानी की स्कीम

Sunday, Jan 15, 2017 - 12:43 PM (IST)

सोलन (चिनमय कौशल): सोलन की ग्राम पंचायत तोप की बेड़ के तीन गांव के लोगों में प्राकृतिक जल स्त्रोत के पानी को लेकर जमकर हंगामा चल रहा है। ग्रामीणों की मांग पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल द्वारा पाइपों के लिए धनराशि दी गई थी। जिससे दो गांव के लोग इन पाइपें लगवा रहे थे। लेकिन शुक्रवार रात को एक गांव के लोगों ने आईपीएच विभाग द्वारा लगाई गई पाइपों को निकाल दिया। शनिवार को पुलिस ने मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। 


तीन गांव में चल रहा था पानी को लेकर विवाद
जानकारी के अनुसार तोप की बेड़, नौंउ तथा चौरा गांव के बीच में कई दिनों से पानी को लेकर विवाद चल रहा था। तोप की बेड़ और चौंरा गांव के लोगों को रानी के नाला से पानी की आपूर्ति हेतु यह पाइप लाइन लगवाई जा रही थी। लेकिन 13 जनवरी की रात को किसी ने पाइप लाइन को निकाल दिया गया। शुक्रवार को दो गांव के ग्रामीणों ने शरद गांव में बने आईपीएच विभाग के टेंक के पास कुल 27 पाइपें रखी देखी। वहीं नौंउ गांव के लोग नहीं चाहते हैं कि यह पानी अन्य गांव को सप्लाई हो। इसी के चलते यह विवाद हुआ है। शनिवार को सुबह से ही तीनों गांव में इस बात को लेकर चर्चा होती रही। पुलिस को इस घटना की सूचना दी गई। 


कार्रवाई नहीं की तो करेंगे धरना-प्रदर्शन
टोप की बेड़ गांव के स्थानीय निवासी अमरजीत ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यह जल स्रोत तीन गांव के लोगों का है। वहीं हेम लता ने बताया कि अगर पुलिस इस मामले के आोपियों पर कोई उचित कार्रवाई नहीं करती है तो सभी ग्रामीण जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करेंगे। जब इस मामले पर फोन के माध्यम से एएसपी मनमोहन सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह मामला तीन गांव के बीच पेयजल सप्लाई का है।