36 डिग्री से अधिक तापमान में फोरैस्ट गार्ड भर्ती शुरू

Monday, Jun 10, 2019 - 06:18 PM (IST)

सोलन (रवीन्द्र): वन वृत्त सोलन के तहत सोलन और नालागढ़ वन मंडल के लिए फोरैस्ट गार्ड भर्ती सोमवार को पुलिस मैदान में चिलचिलाती धूप में शुरू हुई। सोलन में भीषण गर्मी के कारण पारा 36 डिग्री से अधिक है और ऐसे में यह परीक्षा उम्मीदवारों के लिए अग्रि परीक्षा साबित हो रही है। इस भर्ती में प्रदेश भर के 18 हजार युवा भाग ले रहे हैं।

भर्ती कुल 43 पदों के लिए की जा रही

यह भर्ती अभी 19 जून तक चलेगी और इसमें प्रतिदिन 1800 छात्रों को बुलाया गया है। यह भर्ती कुल 43 पदों के लिए की जा रही है, जिसमें से 4 पद एक्स सर्विसमैन के लिए और 4 पद स्पोर्ट्सपर्सन के लिए आरक्षित हैं और बाकी बचे 35 पदों के लिए प्रदेश भर के 18 हजार युवा-युवतियों ने ऑनलाइन फार्म भरे हैं और 10 से 19 जून तक यहां पर परीक्षा दे रहे हैं। इसके लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष निर्धारित की गई है। भर्ती के पहले दिन प्रदेश भर से आए 1800 युवा-युवतियों ने यहां चिलचिलाती धूप में ग्राऊंड टैस्ट दिया, जिसमें शारीरिक मापदंड के अलावा 100 मीटर दौड़, 800 मीटर दौड़, लांग जंप व हाई जंप भी लगाया।

दस्तावेजों को चैक करने का कार्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी कर रहे

सोमवार को सुबह से ही वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी पुलिस मैदान में पहुंच गए थे और भर्ती के लिए सभी तैयारियां कर ली थीं। इसके बाद यहां उम्मीदवारों का आना भी शुरू हो गया और सुबह से ही भर्ती के लिए ग्राऊंड टैस्ट शुरू हो गए। उम्मीदवारों के शारीरिक मापदंड का परीक्षण सेना के जवान कर रहे थे, जबकि दस्तावेजों को चैक करने व अन्य परीक्षा लेने का कार्य वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी कर रहे थे। दिनभर यहां उम्मीदवारों की भीड़ लगी रही। गर्मी से बचने के लिए उम्मीदवारों के साथ आए अभिभावकों ने ग्राऊंड के ऊपरी हिस्से में पेड़ों की शरण ली।

प्रतिदिन 1800 युवाओं को बुलाया गया

अरण्यपाल वन वृत सोलन हर्षवर्धन कथूरिया का कहना है कि फोरैस्ट गार्ड की भर्ती सोमवार से शुरू हुई और भर्ती के लिए प्रतिदिन 1800 युवाओं को बुलाया गया है। अभी सभी युवाओं का शारीरिक मापदंड के साथ ग्राऊंड टैक्स लिया जा रहा है। इसके बाद 30 जून को लिखित परीक्षा होगी और इन सभी में मैरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। गर्मी को देखते हुए पानी सहित सभी प्रबंध किए गए हैं। इसके बाद चयनित फोरैस्ट गार्ड को चायल स्थित प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Kuldeep