पबजी खेल रहे बच्चे को धमकाकर ठगे डेढ़ लाख

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 09:25 PM (IST)

सोलन (अमित): सोलन में पबजी खेलने के दौरान एक 13 वर्षीय बच्चे को डरा-धमका कर करीब डेढ़ लाख रुपए ठगने का मामला सामने आया है। बच्चे के माता-पिता को इसकी भनक तब लगी जब वे कुछ सामान लेने के लिए बैंक खाते में पैसे चैक कर रहे थे। उन्होंने पाया कि बैंक खाते में कुछ गड़बड़ी हुई है। इसके बाद जब उन्होंने बैंक जाकर व घर में जांच की तो खुलासा हुआ कि ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान उनका बेटा पबजी खेल रहा था और इसी दौरान ऑनलाइन ठगी कर रहे कुछ लोगों ने उसे डराया-धमकाया कि वे उसके माता-पिता की हत्या कर देंगे। इस बच्चे को बार-बार डराकर उससे करीब डेढ़ लाख रुपए की ठगी की गई। बच्चे ने ये पैसे अपनी माता के बैंक खाते से धमकी देने वाले व्यक्ति सहित अन्य लोगों को फोन पे, पेटीएम सहित अन्य माध्यम से ट्रांसफर किए। इसके बाद अभिभावकों ने पूरे मामले की शिकायत सोलन सदर पुुलिस में की है।

कोरोना के दौरान बच्चों का मोबाइल ही साथी
इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं इसे विडम्बना कहें या मजबूरी कि जिस मोबाइल को कुछ महीनों तक वैज्ञानिक बच्चों को दूर रखने की अपील करते थे वह अब कोरोना के दौरान बच्चों का सबसे बड़ा साथी बन गया है। सुबह ही ऑनलाइन पढ़ाई के लिए अभिभावकों को मोबाइल बच्चों को थमाने पड़ते हैं। कई घरों में दोनों माता-पिता नौकरी करते हैं, ऐसे में उन्हें अपने बच्चों को मोबाइल देकर घर से जाना पड़ता है।

साइबर क्राइम सैल में होने चाहिए विशेषज्ञ
  बढ़ रहे इस प्रकार के मामलों के बाद अब पुलिस विभाग में साइबर क्राइम विंग में विशेषज्ञों की तैनाती की मांग भी तेजी से जनता उठाने लगी है, क्योंकि आम मामलों की जांच करने वाली पुलिस ऐसे मामलों की शिकायतों को गंभीरता से नहीं लेती है। ऐसे में आई.टी. विशेषज्ञ विभाग में तैनात होते हैं, तो ऐसे मामलों की जांच तेजी से हो सकती है।

कुछ दिन पहले कौन बनेगा करोड़पति के नाम से भी हुई थी ठगी
सोलन के नौणी क्षेत्र में एक लकड़ी के साथ करीब 36 हजार रुपए की ठगी कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर भी हो चुकी है। इस संबंध में भी सोलन पुलिस के पास शिकायत की गई है। इस मामले की जांच चल रही है। इस मामले में एस.पी. अभिषेक यादव ने कहा कि मामले की शिकायत आई है और पुलिस ने इसकी जांच शुरू कर दी है, साथ ही उन्होंने लोगों से बच्चों पर नजर रखने की अपील की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News