7 दवा उद्योगों को जारी किया कारण बताओ नोटिस

Monday, May 14, 2018 - 11:31 PM (IST)

सोलन : प्रदेश की 16 दवाओं के सैंपल फेल होने के बाद ड्रग विभाग भी हरकत में आ गया है। ड्रग विभाग ने उन सभी दवा उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हंै जिनकी दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसके अलावा सभी ड्रग निरीक्षक को इन उद्योगों की जांच करने के भी आदेश जारी कर दिए हैं। ड्रग निरीक्षक  द्वारा एक रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी। इसके आधार पर ही इन सभी उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी उद्योगों का उन सभी दवाओं के बैच बाजार से वापस मंगवाने को कहा है जिनके सैंपल फेल हुए हैं। केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रक संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) ने शनिवार को अप्रैल माह का ड्रग अलर्ट जारी किया था।

देश में कुल 34 दवाओं के सैंपल फेल
 देश में कुल 34 दवाओं के सैंपल फेल हुए थे। इनमें 7 दवाओं का उत्पादन हिमाचल में हुआ है। यहां बन रही दवाओं के बार-बार सैंपल फेल होने से राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश की छवि को नुक्सान हो रहा है। इस बार एंटीबायोटिक, दर्द, गैस, एलर्जी, शूगर व विटामिन इत्यादि की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बी.बी.एन. में 3, पांवटा साहिब में 2, कालाअंब व बड़ोग की एक-एक  दवा का सैंपल फेल हुआ है। इन उद्योगों को निर्धारित समय में नोटिस का जवाब देना होगा। यदि किसी उद्योग का जवाब सही नहीं हुआ तो उनका लाइसैंस निलम्बित भी हो सकता है। दवा के हर महीने सैंपल फेल हो रहे हैं। इसका ड्रग विभाग ने भी कड़ा संज्ञान लिया है। अब विभाग ने इन उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।

उन सभी उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है जिनकी दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। ड्रग निरीक्षक इन उद्योगों की जांच करेंगे। दवाओं के स्टाक को बाजार से रि-कॉल कर लिया गया है। उद्योगों में खामियांं पाई गईं तो इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
नवनीत मारवाह राय, दवा नियंत्रक बद्दी

 

Kuldeep