प्रदेश में 5 दवा उद्योगों के लाइसैंस निलंबित

Monday, May 14, 2018 - 11:21 PM (IST)

सोलन : ड्रग विभाग ने 5 दवा उद्योगों का लाइसैंस निलंबित किया है, साथ ही विभाग ने इन उद्योगों में उत्पादन बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। विभाग की इस बड़ी कार्रवाई से उद्योगों में हड़कंप मच गया है। यही नहीं 7 उद्योगों को चेतावनी के साथ छोड़ा गया है जबकि 9 उद्योगों के खिलाफ अभी जांच चली हुई है। इन सभी उद्योगों पर भी कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है। जिन 5 उद्योगों के लाइसैंस निलंबित हुए हंै उनके 3 बी.बी.एन., एक-एक बड़ोग व संसारपुर टैरेस का है। इन उद्योगों को ड्रग एंड कॉस्मैटिक्स एक्ट के तहत तय किए गए सभी मानकों को पूरा करना होगा। जब तक ये उद्योग निर्धारित मानकों पर खरे नहीं उतरेंगे तब तक इनमें उत्पादन बंद रहेगा।

लाइसैंस निलंबित कर उत्पादन बंद करने के आदेश जारी कर दिए
ड्रग विभाग ने प्रदेश में बन रही दवाओं के फेल हो रहे सैंपलों के मामले को गंभीरता से लिया है। विभाग ने पिछले 2-3 महीनों में जिन उद्योगों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनका औचक निरीक्षण किया है। सूत्रों के मुताबिक विभाग के निरीक्षकों ने ऐेसे 21 उद्योगों का निरीक्षण किया। इनमें से 5 उद्योगों में कई प्रकार की खामियां पाई गईं। इसे देखते हुए विभाग ने इन उद्योगों के लाइसैंस निलंबित कर उत्पादन बंद करने के आदेश जारी कर दिए। इन उद्योगों में दवा उत्पादन की बहाली तब नहीं होगी जब तक यह उद्योग निर्धारित मानकों पर खरा नहीं उतरेंगे।

इन उद्योगों में भी कई खामियां पाई गईं
इसके अलावा सोलन, बी.बी.एन. व जिला सिरमौर के 7 उद्योग खामियों को दूर कर विभाग की कार्रवाई से बचने में कामयाब रहे। हालांकि विभाग ने इन 7 उद्योगों को ड्रग एंड कॉस्मैटिक्स एक्ट के तहत सभी खामियों को दूर करने के निर्देश जारी किए हैं। यदि ऐसा नहीं हुआ तो इन उद्योगों के लाइसैंस भी निलंबित हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त 9 उद्योगों का ड्रग निरीक्षक द्वारा निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इन उद्योगों में भी कई खामियां पाई गई हैं लेकिन निरीक्षक की रिपोर्ट समिट होने पर ही इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह ने दवाओं की गुणवत्ता पर निगरानी रखने के लिए एक इंटैलीजैंस सैल का गठन किया है।

5 दवा उद्योगों के लाइसैंस निलंबित किए गए हैं। इन उद्योगों में उत्पादन बंद कर दिया गया है। इन उद्योगों में बहुत सी खामियां पाई गई हंै। उद्योगों को इन सभी खामियों को दूर करना होगा। इसके अलावा 7 उद्योगों ने अपनी खामियों को दूर किया है लेकिन इन सभी उद्योगों को ड्रग एंड कॉस्मैटिक्स एक्ट के निर्धारित मानकों पर खरा उतरना होगा। 9 उद्योगों को दवा निरीक्षकों द्वारा निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की है। ड्रग विभाग द्वारा उन सभी दवा उद्योगों का निरीक्षण किया जा रहा है जिनके पिछले अढ़ाई महीनों में सैंपल फेल हुए हैं।
नवनीत मरवाह, राज्य दवा नियंत्रक बद्दी

Kuldeep