प्रदेश की 6 दवाओं के सैंपल फिर फेल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 11:17 PM (IST)

सोलन, (ब्यूरो): प्रदेश में बन रही दवाओं की गुणवत्ता एक बार फिर कटघरे में खड़ी हो गई है। केन्द्रीय दवा नियंत्रण मानक संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) द्वारा जारी ड्रग अलर्ट में प्रदेश की 6 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बी.बी.एन. की 5 तथा कालाअंब औद्योगिक क्षेत्र की एक दवा का सैंपल फेल हुआ है। देश भर में कुल 37 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, जिसमें सबसे अधिक उत्तराखंड की 9 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसी तरह पंजाब की 4 दवाओं के सैंपल मानकों पर खरा नहीं उतरे हैं। इसमें अमृतसर के एक उद्योग की दो दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। सी.डी.एस.सी.ओ. द्वारा जारी किए ड्रग अलर्ट में इस बार कई राज्यों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसमें महाराष्ट्र के 3, पश्चिम बंगाल के 2, हरियाणा के 2, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश व सिक्किम सहित केन्द्र शासित राज्य दमन द्वीप की एक-एक दवा का सैंपल फेल हुआ है। इसके अलावा भी कुछ अन्य राज्यों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हंै।

ये सैंपल हुए फेल

 बीपी,एंटीबायोटिक, मिर्गी व पेट के कीड़ों सहित कई अन्य दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं।  हिमाचल प्रदेश की दवाओं के हर माह दवाओं के फेल हो रहे सैंपल के कारण प्रदेश की छवि को नुक्सान हो रहा है। पिछले 11 महीने में प्रदेश में बनी 96 दवाओं के सैंपल फेल हो चुके हैं। ड्रग विभाग ने इसका कड़ा संज्ञान लेते हुए कंपनी को इनके स्टॉक को बाजार से रिकॉल करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।  सी.डी.सी.एस.ओ. से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में बनी जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए उनमें बायोजैनेटिक ड्रग प्राइवेट लिमिटेड झाड़माजरी बद्दी की इबुप्रोफेन का बैच नम्बर 01019 - बी.जे.ए.36, लाइफ विजिन हैल्थकेयर झाड़माजरी बद्दी की टेलमिसार्टन का एल.वी.टी. 28800, एल्फिन ड्रग प्राइवेट लिमिटेड नालागढ़ की एल्बेंडाजोल का बैच नम्बर जी002/2561, प्रीत रेमेडीज बद्दी की कैडप्रिल 5 का बैच नम्बर जैड.पी.आर. 0037, सिम्बायासिस फार्मास्यूटिकल कालाअंब की डाक्सीगौर्ड का बैच नम्बर एस.ओ.सी. -615 एफ व सलुस फार्मास्यूटिकल गुरुमाजरा बद्दी की मेडटोइन का बैच नम्बर एस.पी.टी. 190048 ए दवा का सैंपल फेल हुआ है।

रिपोर्ट में दवा के सैंपल फेल होने के कारण भी बताने होंगे

राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मरवाह का कहना है कि उप दवा नियंत्रक व सहायक दवा नियंत्रकों को जिन उद्योगों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनका  ज्वाइंट निरीक्षण करने केनिर्देश जारी कर दिए गए हैं। यही नहीं जिन उद्योगों के बार-बार सैंपल फेल  हो रहे इसको लेकर उनसे रिपोर्ट देने को भी कहा गया है। इस रिपोर्ट में दवा के सैंपल फेल होने के कारण भी बताने होंगे। सभी ड्रग अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं जिन उद्योगों के पिछले 11 महीने में सैंपल फेल हुए हैं उसकी विस्तृत रिपोर्ट भी तैयार करें। इसके अलावा सप्ताह में एक रिव्यू बैठक करने के भी निर्देश दिए गए हैं जिसमें जिन उद्योगों के सैंपल बार-बार फेल हो रहे, उसको लेकर ड्रग निरीक्षक द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट का आकलन किया जाएगा। उस आधार पर उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News