कोरोना की दवा समेत हिमाचल में 11 दवाओं के सैंपल फेल

punjabkesari.in Monday, Oct 18, 2021 - 07:05 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): प्रदेश में कोरोना के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवा समेत 11 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इनमें 2 उद्योग की दो-दो दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। हालांकि देश में कुल 43 दवाओं के सैंपल हुए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि दो केन्द्र शासित राज्य सहित 14 राज्यों की दवाओं के सैंपल गुणवता के पैमाने पर खरे नहीं उतरे हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। हिमाचल के अलावा उतराखंड की 6, गुजरात की 5, पंजाब की 4, महाराष्ट्र, जम्मू और पश्चिम बंगाल की 3-3, मध्यप्रदेश की 2, बिहार, तेलंगाना, तमिलनाड़ू, दिल्ली, पुड्डुचेरी व कर्नाटक की एक-एक दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। प्रदेश में जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनमें कोरोना के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवा, दर्द, एसिडिटी, प्रसव व अस्थमा के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवा प्रमुख हंै।

9 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस
ड्रग विभाग ने प्रदेश में 9 उद्योगों की 11 दवाओं के सैंपल फेल होने का कड़ा संज्ञान लिया है। विभाग ने इन सभी उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। मैसर्ज मैक्स रीलिफ हैल्थ केयर आंजी सोलन द्वारा कोरोना बीमारी के उपचार के लिए तैयार की गई फैवीपिरविर 400 एम.जी. का बैच नम्बर टी.पी. 0421903, मैसर्ज आई.बी.एन. हर्बल जुडडी कला बद्दी डाइक्लोफैनेक सोडियम प्रोलोंजड का बैच नम्बर आई.डी.एम. 20020, मैसर्ज श्रीराम हैल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड झाड़माजरी बद्दी की पैंटोंप्राजोल गैस्ट्रौ रैजिस्टैंट की बैच नम्बर पीएफटी 20015 एम.बी., टैरेस फार्मास्यूटिकल संसारपुर टैरेस की सैफिक्सिम 200 एम.जी. का बैच नम्बर टी.पी.टी. जी.ओ.वी. -2428, पुस्कर फार्मा कालाअम्ब की ओक्सीटोसिन इंजैक्शन बैच नम्बर ओ.टी.सी. 233ए के साथ - साथ ओ.टी.सी.- 256 ए  का सैंपल भी फेल हुआ है। मैसर्ज ऐश्वर्या हैल्थ केयर बद्दी की बुडलाइफ रेस्पल्सज का बैच नम्बर आर.एस. 0059 के साथ-साथ आर.एस.1071 का सैंपल भी फेल हुआ है। इसी तरह मोरपीन लैबोरेटरीज परवाणु की बिसाकोडाइल गैस्ट्रो रैजिस्टैंट का बैच नम्बर सी- 0एल0933 तथा केयरमैक्स फॉर्मूलेशान संसापुर टैरेस की पैरासिटामोल को बैच नम्बर सी.एल.टी. -14398 का सैंपल फेल हुआ है।

गुजरात के एक उद्योग के 4 सैंपल फेल
गुजरात की एक उद्योग के चार सैंपल फेल हुए हैं। गुरुमंगलम इंटरनैशनल रनचार्ड गांधीनगर गुजरात कंपनी के स्टरलै हाइपोडर्मिक सिं्रज के चार सैंपल फेल हुए हैं।  राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मरवाह ने कहा कि प्रदेश में जिन उद्योगों की 11 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। ड्रग विभाग द्वारा लगातार दवा उद्योगों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसके चलते प्रदेश में दवाओं के सैंपल फेल होने के मामले कम हो रहे हैं। जिन उद्योगों के सैंपल फेल हुए हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News