फर्जी डिग्री मामला : 3 आरोपी 27 तक न्यायिक हिरासत में

Monday, Mar 16, 2020 - 09:00 PM (IST)

सोलन, (अमित): एस.आई.टी. द्वारा फर्जी डिग्री मामले में गिरफ्तार 3 आरोपियों को अदालत में पेश किया गया, जिनमें से 2 आरोपियों को अदालत ने 27 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है, जबकि विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार को 18 मार्च तक पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। मामले में गिरफ्तार आरोपी मनीष व प्रमोद ने अदालत में जमानत के लिए याचिका भी दायर की थी, लेकिन उसे अदालत ने खारिज कर दिया है। डी.एस.पी. रमेश शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। 

टीमें देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर मामले से जुड़े दस्तावेज एकत्रित कर रही हैं

जानकारी के अनुसार फर्जी डिग्री मामले की जांच कर रही एसआईटी आने वाले दिनों में इस मामले में और गिरफ्तारियां कर सकती है। एसआईटी को मामले में कुछ लोगों की तलाश है, जोकि मामला उजागर होने के बाद भूमिगत हो गए हैं। इस मामले का पूरी तरह से खुलासा करने और सुलझाने के लिए सोलन जिला पुलिस ने कई टीमों का गठन किया है और ये टीमें देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर मामले से जुड़े दस्तावेज एकत्रित कर रही हैं। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, मामले में नए-नए खुलासे हो रहे हैं। वहीं पता चला है कि एसआईटी के निशाने पर यह मामला उजागर होने के बाद देश के कई शहरों में चल रहे विभिन्न स्टडी सैंटर भी आ गए हैं।

समझ नहीं आ रहा है कि डिग्री फर्जी है या असली

वहीं मानव भारती विश्वविद्यालय में फर्जी डिग्री मामला सामने आने के बाद ऐसे लोगों के माथे पर ङ्क्षचता की लकीरें आ गई हैं, जिन्होंने विभिन्न कोर्स इस विश्वविद्यालय से किए हैं और अलग-अलग जगहों में भी नौकरियां कर रहे हैं। उन्हें यह समझ नहीं आ रहा है कि उनके द्वारा प्राप्त की गई डिग्री फर्जी है या असली, क्योंकि विश्वविद्यालय में बहुत से ऐसे छात्र रहे हैं, जिन्होंने सही तरीके से विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और यहां से विभिन्न कोर्सिज में पढ़ाई पूरी करने के बाद डिग्री हासिल की। अब यह मामला सामने आने के बाद उन्हें यह समझ नहीं आ रहा है कि उनकी डिग्री को क्या समझा जाएगा।

Kuldeep