25 कारोबारियों से 8.38 करोड़ टैक्स व जुर्माना वसूला

Friday, Mar 08, 2019 - 07:02 PM (IST)

सोलन (पाल): राज्य कर एवं आबकारी विभाग द्वारा जी.एस.टी. की रिटर्न व टैक्स न भरने वाले 25 कारोबारियों से 8.38 करोड़ रुपए टैक्स व जुर्माना वसूल किया है। विभाग की सोलन टीम ने राजस्व जिला सोलन में यह बड़ी कार्रवाई की है। सूत्रों की मानें तो जी.एस.टी. की रिटर्न व टैक्स जमा न करने पर विभाग ने जिला के कई कारोबारियों को नोटिस जारी किए थे। इनमें से विभाग ने 25 कारोबारियों पर शिकंजा कसते हुए 8, 38,26,406 रुपए का टैक्स व जुर्माना वसूल किया है।

कारोबारियों के हाथ पांव फूलने शुरू हो गए

विभाग की इस कार्रवाई के बाद ऐसे कारोबारियों के हाथ पांव फूलने शुरू हो गए हंै जो पिछले कुछ समय से जी.एस.टी. की रिटर्न व टैक्स नहीं भर रहे हैं। विभाग ने ऐसे सभी कारोबारियों की सूची तैयार कर ली है। कुछ एक तो कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिए हैं। नोटिस मिलने के बाद कई कारोबारियों ने रिटर्न व टैक्स जमा करना शुरू भी कर दिया है।

हर माह की 20 तारीख तक जी.एस.टी. की रिटर्न भरना अनिवार्य

सूत्रों का कहना है कि कारोबारियों को हर माह की 20 तारीख तक जी.एस.टी. की रिटर्न भरना अनिवार्य है। हैरानी की बात यह है कि जिला में कई कारोबारियों ने जी.एस.टी. नम्बर लेने के बावजूद रिटर्न नहीं भर रहे हैं। इसे देखते हुए विभाग ने ऐसे सभी कारोबारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए और अब उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

अन्य कारोबारियों पर भी कार्रवाई की प्रक्रिया चली हुई

उपनिदेशक राज्य कर एवं आबकारी विभाग सोलन हिमांशु का कहना है कि राजस्व जिला सोलन में जी.एस.टी. की रिटर्न व टैक्स जमा न करने पर 25 कारोबारियों से 8.38 करोड़ रुपए का टैक्स व जुर्माना वसूल किया गया है। कई अन्य कारोबारियों पर इस प्रकार की कार्रवाई की प्रक्रिया चली हुई है। सभी कारोबारियों से आग्रह है कि समय पर जी.एस.टी. की रिटर्न भरे और कार्रवाई से बचें। यह कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी।

 

Kuldeep