फोरलेन कार्य में जुटी कंपनियों ने बना डाला मिट्टी का पहाड़, कभी भी हो सकता है बड़ा हदसा (Video)

Tuesday, Apr 30, 2019 - 05:35 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): सोलन सब्जी मंडी के समीप फोरलेन का कार्य कर रही कंपनियों द्वारा डंप की जा रही मिट्टी के चलते कभी भी कोई बड़ा हदसा हो सकता है। ग्रिल एवं एरिफकम्पनी द्वारा यहां रोजाना सैंकड़ों ट्रक मिट्टी कें फैंके जा रहे हैं, जिसके चलते बिजली विभाग की 16 के.वी. की एच.टी. लाइन अब जमीन को छूने लगी है और कभी भी कोई इसकी चपेट में आ सकता है। बिजली विभाग द्वारा जिला प्रशासन को इसकी शिकायत कई बार लिखित में की गई है लेकिन बावजूद इसके मिट्टी गिराने का कार्य निरंतर जारी है, जिससे लगता है कि प्रशासन की सांठ-गांठ के चलते बड़े हादसे का इंतजार किया जा रहा है। मंगलवार को बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता सी.एस. चावला ने डी.सी., एस.पी., एस.डी.एम. सोलन को मौका दिखाया और डंपिंग की वजह से हो रही परेशानियों के बारे में अवगत करवाया।

विभाग पहले भी बदल चुका है एच.टी. लाइन

गौरतलब है कि इससे पहले भी विभाग द्वारा एच.टी. लाइन को बदला जा चुका है और कई बार इस लाइन की मुरम्मत की गई है, जिसमें लाखों रुपए का खर्चा किया गया है। बिजली विभाग ने डंपिंग करने वालों के खिलाफ एफ.आई.आर. भी करवाई है लेकिन डंपिंग करने वालों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे बिना किसी डर के मिट्टी डंप करने में लगे हुए है। यदि यह बिजली की लाइन टूटती है तो इससे आधे सोलन में ब्लैकआऊट होगा और इस तार की मुरम्मत करने में 2 से 3 दिन का समय लगेगा। एक तरफ जहां चुनाव नजदीक आ रहे हैं ऐसे में यदि कोई दुर्घटना होती है तो इसके भयंकर परिणाम भी हो सकते हैं। 

हादसा को लेकर जिम्मेदार नहीं होगी बिजली विभाग

बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि सोलन सब्जी मंडी के समीप अवैध रूप से डंपिंग की जा रही है, जिसकी कई बार प्रशासन को लिखित रूप से शिकायत की गई है। उन्होंने कहा कि यदि कोई हादसा होता है तो बिजली विभाग इसका जिम्मेदार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन के ढुलमुल रवैये  के चलते डंपिंग करने वालों के हौसले बुलंद हैं।

Vijay