...तो अगले साल चम्बा चलो अभियान, कार्ययोजना तैयार

Tuesday, Dec 08, 2020 - 05:41 PM (IST)

 चम्बा(काकू चौहान):जिला चम्बा के अनछुए पर्यटक स्थलों को उजागर करने के लिए तथा हथकरघा, स्थानीय उत्पादों, इको टूरिज्म, होमस्टे को और अधिक मजबूती प्रदान करने के लिए व साहसिक खेलों, वाकिंग ट्रेल को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा। इससे स्थानीय युवकों को स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे व आर्थिकी को भी संबल मिले सके। पर्यटन विभाग चम्बा द्वारा चलो चम्बा अभियान चम्बा उत्सव की कार्य योजना पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डी.सी. दुनी चंद ने बताया कि जिला को टूरिज्म के क्षेत्र में आगामी 5 से 10 वर्षों में शीर्ष गंतव्य स्थलों में शामिल करने के उद्देश्य से व्यवहारिक तौर पर कार्य योजना पर कार्य किया जाएगा। इसमें आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित बनाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह से संभावित चम्बा चलो अभियान के तहत लॉकडाउन के बाद व कोविड- वैश्विक महामारी के दौरान पर्यटन व्यवसाय से जुड़े युवकों को विशेष रूप से प्रोत्साहित करना है। कोविड के चलते इस चम्बा चलो अभियान के आयोजन को निर्धारित समय से आगे भी आयोजित किया जा सकता है। बैठक में विभिन्न  होटलियर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने अपने बहुमूल्य सुझाव रखते हुए कहा कि चम्बा चलो अभियान को अप्रैल 2021 के प्रथम सप्ताह या सूही  मेले के दौरान आयोजन करवाया जाए तथा विभिन्न विद्युत परियोजनाओं से निगमीय  सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत फंडिंग का भी प्रावधान किया जाए तथा इस अभियान के सफल आयोजन के लिए समितियां  में भी गठित की जाए।
 बैठक में ए.डी.सी. मुकेश रेप्सवाल, सहायक आयुक्त रामप्रसाद, जिला पर्यटन अधिकारी विजय कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह ठाकुर, चम्बा होटलियर एसोसिएशन के प्रतिनिधि नागेश वकील, खजियार से देशराज शर्मा, प्रकाश चंद धामी, होमस्टे एसोसिएशन से रेनू शर्मा, मनीष जमवाल भी मौजूद रहे।

 

Kaku Chauhan