चम्बा में इतने हजार युवा बेरोजगार, कौशल भत्ता लेने को कोई नहीं तैयार

Thursday, Feb 06, 2020 - 11:35 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): औद्योगिक कौशल योजना के तहत कौशल भत्ते के लिए जिले के पात्र लोग आवेदन नहीं कर रहे हैं। नवम्बर, 2018 में शुरू हुई हिमाचल प्रदेश औद्योगिक कौशल विकास योजना का रोजगार कार्यालय चम्बा में अभी तक कोई भी आवेदन नहीं आया है। यह बात जिला रोजगार अधिकारी अरविंद चौहान ने बताई। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में कार्यरत ऐसे युवा, जिन्हें कंपनी द्वारा आवास उपलब्ध नहीं करवाया गया है, उनका मासिक वेतन 15 हजार से कम है तथा आय 2 लाख से कम है, वे जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से 1 हजार का रुपए प्रतिमाह कौशल भत्ता प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, लेकिन अभी तक जिले के किसी युवा द्वारा रोजगार कार्यालय में कौशल विकास भत्ते के लिए आवेदन नहीं किया गया है। बता दें कि जिला में बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है। रोजगार कार्यालय में पंजीकृत युवाओं की संख्या 59,950 के करीब पहुंच गई हैं। इसमें 9 पीएचडी पंजीकृत है। 

1 वर्ष में 797 युवाओं को मिला रोजगार

जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से 1 साल में 797 बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। इसमें 70 युवाओं को सरकारी संस्थानों में रोजगार उपलब्ध करवाया गया है जबकि 727 युवाओं को विभिन्न निजी संस्थानों में रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। सबसे बड़ा रोजगार मेला राजकीय महाविद्यालय चम्बा में आयोजित किया गया था। इस रोजगार मेले में 15 निजी कंपनियों ने जिले के 400 के करीब युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया था। जिला रोजगार अधिकारी अरविंद चौहान ने बताया कि कौशल विकास भत्ते के अंतर्गत जो भी युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, वे निजी क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू सकते हैं।

रोजगार मेले में हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा

चम्बा में आगामी 2-3 माह के भीतर रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें कई कंपनियों द्वारा एक साथ हजारों युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए सरकार के दिशा-निर्देश के बाद तिथि जारी की जाएगी। इसके अलावा हर माह रोजगार कार्यालय में 2 बार कैंपस इंटरव्यू का आयोजन किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। शुक्रवार को भरमौर के लिल्ह कोठी में कैंपस इंटरव्यू का आयोजन होगा। इसमें वर्धमान कंपनी युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाएगी।

83 युवाओं को दिया इंगलिश स्पीकिंग कोर्स का प्रशिक्षण

कौशल विकास भत्ते के अंतर्गत जिला के 83 युवाओं को रोजगार कार्यालय के माध्यम से अंग्रेजी विषय का प्रशिक्षण दिया गया है। यह प्रशिक्षण राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बैरागढ़, आईटीआई चम्बा व महाविद्यालय तीसा में दिया गया। इस सभी संस्थानों में संस्थान प्रबंधन की ओर से अंग्रेजी सीखने वाले प्रशिक्षुओं को अंग्रेजी विषय का अध्यापक मुहैया करवाया गया।

Vijay