रोहतांग सहित बारालाचा दर्रे में आधा फुट से अधिक बर्फबारी, मनाली-लेह व मनाली-काजा मार्ग पर यातायात प्रभावित

Tuesday, May 24, 2022 - 10:09 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा, कुंजम व शिंकुला दर्रे में आधा फुट से अधिक बर्फबारी हुई है। बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग सहित मनाली-काजा मार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो गई है। लेह से आ रहे वाहन सरचू में जबकि मनाली की ओर से लेह जा रहे वाहन दारचा में रोक दिए हैं। मनाली से काजा जाने वाले वाहनों को कोकसर में जबकि काजा से आ रहे वाहनों को लोसर में रोका गया है। सुबह के समय लेह मार्ग पर हालांकि वाहनों की आवाजाही हुई है लेकिन बारालाचा दर्रे में बर्फबारी का क्रम जारी रहने से दोपहर बाद प्रशासन ने सभी वाहनों की आवाजाही रोक दी है। मनाली-लेह मार्ग पर सिस्सू से गोंदला के बीच और जिंगजिंगबार से सरचू के बीच अधिक बर्फबारी हो रही है। हालांकि मौसम साफ होते ही सभी मार्गों में वाहनों की आवाजाही सुचारू हो जाएगी लेकिन बर्फबारी को देखते हुए फिलहाल वाहनों की आवाजाही बंद है। 

लाहौल के गोंदला व सिस्सू में गिरे बर्फ के फाहे
सूखे की मार झेल रहे लाहौल व मनाली के किसानों-बागवानों को बर्फबारी व बारिश राहत लेकर आई है। गोंदला, सिस्सू, मूलिंग, दारचा, जिस्पा, प्यूकर, नैनगाहर, गवाड़ी, चौखंग, ओथंग, यंगथंग, तिनन व लिंडूर सहित समस्त ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फ के फाहे गिरे जबकि समस्त घाटी में बारिश हुई है। लम्बे अर्से बाद मेहरबान हुए मौसम ने किसानों-बागवानों को राहत दी है। पट्टन घाटी के कुछ क्षेत्रों में पानी की कमी से हाहाकार मच गया था तथा फसलें सूखने लगी थीं लेकिन अब सभी को राहत मिली है। लाहौल के किसानों दोरजे, टशी, सोनम, बलबीर व किशन का कहना है कि जिला लाहौल-स्पीति में लंबे अंतराल के बाद बारिश-बर्फबारी हुई है। लाहौल के इतिहासकार चंद्रमोहन परशीरा ने बताया कि जनवरी, फरवरी में बर्फबारी पर्याप्त हुई लेकिन मार्च-अप्रैल में बर्फबारी न के बराबर हुई, जिससे घाटी में पानी की किल्लत हो गई। उन्होंने कहा कि बेहतर फसल के लिए समय-समय पर बारिश जरूरी है। दूसरी ओर मनाली घाटी में भी मंगलवार को दिनभर बारिश का क्रम जारी रहा। 

भूस्खलन से अवरुद्ध मनाली-तांदी संसारी मार्ग बहाल
वहीं कांडू नाले के पास भूस्खलन से अवरुद्ध मनाली-तांदी संसारी मार्ग बीआरओ ने बहाल कर लिया है। मार्ग बहाल होने से उदयपुर व किलाड़ में फंसे वाहनों में लोग अपने गंतव्य में पहुंच गए हैं। बीआरओ इस मार्ग पर सड़क को डबललेन बनाने में जुटा हुआ है। डीसी लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि बारालाचा, शिंकुला व कुंजुम दर्रे में बर्फबारी को देखते हुए सभी दर्रों पर वाहनों की आवाजाही बंद की गई है। वाहन चालकों से आग्रह है कि मौसम की परिस्थितियों को देखकर ही इन दर्रों को आर-पार करें। मौसम साफ होने के बाद लेह व काजा मार्ग भी वाहनों के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay