पहाड़ों पर फिर शुरू हुआ बर्फबारी का सिलसिला, हिमाचल हलकान

Sunday, Jan 20, 2019 - 11:00 PM (IST)

शिमला: प्रदेशभर में रविवार को दिनभर बादल छाए रहने के बाद शाम के समय ऊंची पर्वत शृंखलाओं में दोपहर बाद हल्की बर्फबारी का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो गया है। लाहौल, किन्नौर, पांगी व भरमौर की पहाडिय़ों में हल्की बर्फबारी की सूचना है। रोहतांग दर्रा व साथ लगते कोठी, पलचान व गुलाबा में भी देर शाम हल्की बर्फबारी जारी थी। वहीं मनाली में हल्की बारिश दर्ज की गई। इसी तरह धौलाधार पर्वत शृंखलाओं में भी सुबह के समय हल्की बर्फबारी दर्ज की गई। रविवार देर शाम तक किन्नौर के कल्पा में 0.8 सैंटीमीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई। वहीं मनाली के आसपास 1.6 सैंटीमीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई। मंडी व आसपास के क्षेत्रों में शाम के समय हल्की बारिश की सूचना है।

पर्यटन स्थल कुफरी में गिरे बर्फ के हल्के फाहे

इसके अलावा राजधानी शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थल कुफरी में शाम के समय बर्फ के हल्के फाहे गिरे। राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही हल्के बादल छाए रहे। वहीं मध्यम तथा निचले क्षेत्रों में भी दिनभर बादल छाए रहे। प्रदेश में बिगड़े मौसम के मिजाज से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आगामी 21 व 22 जनवरी को प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात जबकि मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। 25 जनवरी तक मौसम के खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने पिछले दिनों के मुकाबले शिमला सहित प्रदेश के  सभी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की गई है, जिससे प्रदेश में रात को पड़ रही कड़ाके की सर्दी से हल्की राहत भी मिली है।

पहाड़ों से दूर रहने की सलाह, अलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा 21 व 22 जनवरी को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश व पहाड़ों में बर्फबारी की जारी की गई चेतावनी को देखते हुए जिला कांगड़ा प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है। जिलाधीश कांगड़ा संदीप कुमार ने सभी एस.डी.एम. को मौसम विभाग की तरफ  से जारी सूचना को जारी करते हुए अलर्ट रहने को कहा है, साथ ही पर्यटकों से इस दौरान पहाड़ों में न जाने की सलाह दी है। जिला कांगड़ा में धौलाधार पर्वत शृंखला में भारी बर्फबारी होने की संभावना है, ऐसे में प्रशासन ने पर्यटकों को मैक्लोडगंज से ऊपर पहाड़ों विशेषकर त्रियुंड आदि में न जाने की सलाह दी है। इसके अलावा बीड़ बिलिंग व छोटा भंगाल तथा शाहपुर के करेरी झील आदि में भी पर्यटकों व स्थानीय लोगों से न जाने का आग्रह किया है।

तापमान पर एक नजर

रविवार को शिमला में न्यूनतम तापमान 7.5 दर्ज किया गया, जबकि 3-4 दिन पहले न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सैल्सियस बना हुआ था। इसी तरह प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में बढ़ौतरी हुई है। सुंदरनगर में 7.6, भुंतर 6.7, कल्पा -0.6, धर्मशाला 6.0, ऊना 4.5, नाहन 6.1, के लांग -3.5, पालमपुर 8.5, सोलन 6.5, मनाली 3.4, कांगड़ा 9.5, मंडी 7.3, बिलासपुर 8.0, हमीरपुर 8.3, चम्बा 6.8, डल्हौजी 5.1 और कुफरी में न्यूनतम तापमान 3.8 दर्ज किया गया।

Vijay