प्रदेश में फिर शुरू हुआ बर्फबारी का दौर, 6 फरवरी तक बदले रहेंगे मौसम के मिजाज

punjabkesari.in Thursday, Feb 03, 2022 - 10:53 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में एकबार फिर मौसम के मिजाज बदले हैं। बुधवार रात को बारिश और फिर वीरवार की सुबह प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी हुई है। प्रदेश में शिमला शहर, ऊपरी शिमला, लाहौल स्पीति, किन्नौर समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। मनाली में भी हिमपात हुआ है। वहीं प्रदेश के निचले इलाकों मेंलगातार बारिश हो रही है। मंडी, कांगड़ा, सोलन, चंबा, कुल्लू, समेत तमाम जिलों में बुधवार रात से ही बारिश जारी है। बता दें कि मौसम विभाग ने छह फरवरी तक बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है और मौसम को देखते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है। लाहौल स्पीति में बर्फबारी के कारण लेह मनाली हाईवे बंद है। यहां सड़क पर लगभग 1 फीट बर्फ पड़ी है और किसी भी वाहन की अनुमति नहीं है। 

ताजा बर्फबारी के कारण शिमला शहर में संजौली-लक्कड़ बाजार रोड तथा जिला के ऊपरी क्षेत्रों कुफरी, नारकंडा, खिड़की और खड़ापत्थर में रोड बन्द है। उपरोक्त स्थानों पर गाड़ियां फंसी हुई है। बर्फबारी लगातार जारी है। शिमला पुलिस आपसे निवेदन करती है कि उपरोक्त मार्गों में सड़क बहाल होने तक यात्रा न करें। अत्यधिक आवश्यकता होने पर सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग से यात्रा करें।  आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए पुलिस सहायता कक्ष 01772812344, 112 या नजदीकी पुलिस थाना में संपर्क करें। 

प्रदेश के शिमला शहर लाहौल घाटी में भी बर्फबारी हो रही है। वहीं मंडी और चंबा में बारिश का दौर जारी है। इससे पहले, बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद रोहतांग दर्रा, बारालाचा, कुंजुम दर्रा, जलोड़ी दर्रा सहित ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। दूसरी ओर कुल्लू में मौसम को लेकर प्रशासन ने एडवायजरी जारी की है। कुल्लू डीसी ने कहा कि स्थानीय लोग और सैलानी बर्फबारी के दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों का रूख न करें और नदी-नालों से दूर रहें। उपायुक्त ने पर्यटकों से भी आग्रह किया है कि वे ऊंचाई वाले अथवा बर्फबारी वाले क्षेत्रों में निजी वाहनों को लेकर न जाएं और साथ ही ट्रैकिंग रूटों पर भी जाने से बचें। आपात स्थिति में टोल फ्री नम्बर 1077 पर सूचना दी जा सकती है। 

मौसम विज्ञान केंद्र, शिमला ने गुरुवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया है। चार फरवरी को भी पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने की संभावना है। पांच और छह फरवरी को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा में मौसम साफ रहेगा। मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति में छह फरवरी तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। बुधवार को धर्मशाला में अधिकतम तापमान 17.1, कांगड़ा में 17.0, बिलासपुर-सोलन में 16.5, ऊना में 15.8, हमीरपुर में 14.3, सुंदरनगर में 14.7, चंबा में 13.9, भुंतर में 11.8, शिमला में 11.6, डलहौजी-कल्पा में 7.2 और केलांग में 1.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ. वहीं, केलांग में -9.3 डिग्री, कल्पा में -2.9 डिग्री, मनाली में -0.6, कुफरी में -0.1, सोलन में 1.6 डिग्री पार दर्ज हुआ है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News