मौसम ने बदले मिजाज, पहाड़ों पर बर्फबारी-मैदानों में बारिश

Thursday, Oct 11, 2018 - 10:09 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के बाद प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है। वीरवार को लाहौल-स्पीति के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगह भारी बर्फबारी की सूचना है, वहीं मनाली व रोहतांग दर्रे में रुक-रुक भारी बर्फबारी दर्ज की गई है। वहीं कुछेक साथ लगते क्षेत्रों में 2-3 इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई है। मंडी जिला व आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश का सिलसिला सुबह 10 बजे तक चला जिससे क्षेत्र में एकदम ठंड बढ़ गई। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के  साथ ही हिमाचल के अधिकांश जिलों में भी बारिश होने की सूचना है।

शिमला में जारी रहा  ठंडी हवाओं का दौर
 प्रदेश की राजधानी शिमला में वीरवार सुबह से ही ठंडी हवाओं का दौर जारी रहा और कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। इसके साथ ही बिलासपुर, हमीरपुर, धर्मशाला व चम्बा के कुछेक क्षेत्रों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है। बर्फबारी व बारिश के बाद प्रदेशभर में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है और प्रदेश के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी 2 से लेकर 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है जिससे समूचे प्रदेश में अब ठंड बढऩे लगी है। शिमला व आसपास के क्षेत्रों में सुबह कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश का सिलसिला सुबह 9 बजे तक जारी रहा। उसके बाद मौसम साफ हो गया लेकिन तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई जिससे ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी एक सप्ताह तक मौसम साफ बना रहेगा।

कहां हुई कितनी बारिश
बीते 24 घंटों में जहां केलांग व लाहौल-स्पीति में बर्फबारी का दौर जारी रहा, वहीं बिलासपुर के नयनादेवी में 38, हमीरपुर में 29, डल्हौजी में 25, धर्मशाला में 22, बरठीं में 19, चम्बा में 16, गोहर में 15 व ऊना में 13 सैंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही मंडी, सिरमौर व सोलन के कुछेक क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हुई।

तापमान में आई 3 डिग्री तक गिरावट
प्रदेशभर में बर्फबारी व बारिश के बाद अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। वीरवार को जहां राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सैल्सियस रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही धर्मशाला में 25.2 अधिकतम व 14.2 न्यूनतम तापमान रहा। इसके अतिरिक्त ऊना में 33.8 व 14.6, केलांग में 7.5 और 0.1, मनाली में 17.6 व 6.6 रहा। इसके साथ ही मंडी में 29.2 व 14.7, डल्हौजी में अधिकतम 15.0 व न्यूनतम 3.8 डिग्री सैल्सियस तापमान रहा।

Vijay