मौसम ने बदली करवट, चम्बा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात, निचले क्षेत्रों में बारिश

Tuesday, Jan 30, 2024 - 07:00 PM (IST)

चम्बा (काकू): लंबे इंतजार के बाद जिला चम्बा के पहाड़ों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। जनजातीय क्षेत्र पांगी व भरमौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ है। इसके अलावा लंगेरा व डल्हौजी क्षेत्र के डैनकुंड में बर्फ के फाहे गिरे हैं जबकि जिला मुख्यालय समेत निचले क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा। इससे जिलावासियों ने राहत की सांस ली है। लंबे ड्राई स्पैल के बाद मौसम के मेरबान होने से जिले के किसान-बागवान भी बेहद खुश हैं। मंगलवार को सुबह से ही मौसम खराब था। दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदला और बारिश शुरू हो गई। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। 

पर्यटन नगरी डल्हौजी समेत भटियात में बारिश के साथ ही गहरी धुंध पड़ने से दिन में ही अंधेरा छा गया। इससे क्षेत्रवासियों को काफी मुश्किलें भी उठानी पड़ीं। पिछले करीब 3 माह से बारिश न होने के कारण जिले में सूखा पड़ गया था। इससे फसलों को नुक्सान हो रहा था, वहीं कई क्षेत्रों में पानी का भी संकट पैदा हो गया था। अब मौसम के करवट बदलने से लोगों को कुछ राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके चलते 31 जनवरी व 1 फरवरी को जिला चम्बा में भारी बारिश-बर्फबारी की संभावना है। वहीं मैदानी व निचले क्षेत्रों में बारिश होने का पूर्वानुमान है।

डीसी अपूर्व देवगन ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद जिले में भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके चलते अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं, वहीं लोगों से अहतियात बरतने की अपील की है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay