मौसम ने बदली करवट, रोहतांग सहित ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी

Tuesday, Feb 23, 2021 - 11:45 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): पर्यटन नगरी मनाली सहित लाहौल में अरसे बाद मौसम ने करवट बदली है। रोहतांग दर्रे सहित ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने 26 फरवरी तक बर्फबारी व बारिश की चेतावनी दी है। विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए कुल्लू प्रशासन ने अटल टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी है। सोमवार को पर्यटकों को सोलंगनाला तक ही जाने की अनुमति दी गई थी जबकि आज भी अटल टनल सैलानियों के लिए बंद रहेगी। मौसम को देखते हुए सैलानियों को सोलंगनाला पर्यटन स्थल तक ही जाने की अनुमति रही। पर्यटकों ने सोलंगनाला सहित अंजनीमहादेव व फातरु में बर्फ की खेलों का आनंद लिया।

मंगलवार को मनाली को ओर रोहतांग दर्रे सहित धुंधी, मकरवेद, शिकरवेद, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, लदाखी पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, मांगन कोट, फ्रैंडशिप पीक, रोहतांग के उस पार बारालाचा, शिंकुला जोत, कुंजम जोत, छोटा व बड़ा शिघरी ग्लेशियर, लेडी ऑफ  केलांग व नीलकंठ की पहाड़ियों सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरे। दूसरी ओर इन दिनों कुल्लू मनाली आ रहे पर्यटकों की अटल टनल पहली पसंद बनी है लेकिन 6 जनवरी के बाद अटल टनल नियमित तौर पर बहाल नहीं हो पाई है।

अटल टनल बनने के बाद मनाली में पर्यटन कारोबार बढ़ा है। टनल के चलते देश भर के सैलानी पहली बार शीत मरुस्थल लाहौल के दीदार कर पाए हैं। मौसम की करवट बदलते ही बर्फबारी व बारिश की उम्मीद बढ़ गई है, जिससे पर्यटक कारोबारी व किसान-बागवान खुश हो उठे हैं। फरवरी में नाममात्र बर्फ  गिरने से किसान बागवान चिंतित हैं। जनवरी के मुकाबले पर्यटन कारोबार भी बर्फबारी न होने से फरवरी में फीका रहा है लेकिन अब बर्फबारी होती है तो सभी को राहत मिलेगी।

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए अटल टनल सैलानियों के लिए बंद की गई है। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग ने 26 फरवरी तक भारी बारिश व बर्फबारी की चेतावनी दी है और यैलो अलर्ट भी जारी किया है। उन्होंने कहा कि डीजीआरई, रक्षा भू-भाग अनुसंधान ने भी हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। उन्होंने सैलानियों व लोगों से आग्रह किया कि वो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं।

Content Writer

Vijay