आस्था: नवरात्र में 10 फीट बर्फबारी के बीच चूड़धार पहुंच रहे श्रद्धालु(Video)

Monday, Apr 08, 2019 - 02:35 PM (IST)

नाहन(सतीश) : आस्था की यह तस्वीरें करीब साढ़े 11 हजार की ऊंचाई पर स्तिथ शिरगुल स्थली चूड़धार की है। जो इस समय करीब 8 से 10 फीट बर्फबारी से ढकी है। नवरात्रों के दौरान श्रद्धालु भारी बर्फबारी के बीच यहां शिरगुल महाराज के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। तस्वीरों में साफ-साफ देखा जा सकता है कि कैसे श्रद्धालु जान जोखिम में डाल सफर कर रहे है।

आस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि श्रद्धालु बिना किसी बात की परवाह किए इन परिस्थितियों में देव दर्शन के लिए पहुंच रहे है। कुछ ऐसे भी श्रद्धालु है जो चूड़धार नहीं पहुंच पा रहे हैं और बीच रास्ते से ही वापस लौट रहे है। उनका कहना है कि सफर परेशानियों से 12वां खतरे से खाली नहीं है ऐसे में सोच समझ कर ही आगे निकले।

हालांकि अभी मंदिर के कपाट नहीं खुले हैं और आधिकारिक तौर पर जोरदार यात्रा पर भी अभी पाबंदी है बावजूद इसके श्रद्धालु यहां शिरगुल महाराज के दर्शन के लिए अलग-अलग राज्यों से पहुंच रहे है। शिरगुल महाराज मंदिर अभी बर्फ से ढका हुआ है मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए पुजारी द्वारा गुफा बनाई गई है जिसके बाद पुजारी आश्रम से मंदिर तक पहुंच कर पूजा कर पाते है।

चूडधार मंदिर के मुख्य पुजारी ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि अभी चूड़धार यात्रा पर ना आए। उनका कहना है कि चूड़धार में पानी की भयंकर किल्लत चल रही है वो खुद बर्फ को पिघलाकर पानी पी रहे है। ऊंची-ऊंची पहाड़ी पर बर्फबारी के बीच सफर करना निसंदेह परेशानियों भरा है ऐसे में कहा जा सकता है कि आस्था के आगे सब कुछ बोना है।

kirti