बर्फबारी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, NH-707 बंद, जाम में फंसी HRTC और प्राइवेट बसें

Saturday, Jan 11, 2020 - 12:56 PM (IST)

शिलाई (ब्यूरो) : नेशनल हाईवे पर बर्फ लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। यहां बर्फबारी ने सड़कों पर चल रहे छोटे-बड़े वाहनों के लिए भी परेशानियां खड़ी कर दी है। एक दिन के बाद जिला सिरमौर के पहाड़ी क्षेत्र में माघी का त्योहारी शुरू होने वाला है। माघी त्यौहार को लेकर पूरे क्षेत्र में लोगों की चहल-पहल शुरू हो जाती है पर एनएच 707 बंद होने के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान बाहरी राज्यों में रह रहे हैं दीपा क्षेत्र के लोग माघी के त्यौहार के लिए घर आते हैं पर भारी बर्फबारी होने के कारण रोड में फिसलन होने के कारण लगभग 3 घंटे से अधिक समय होने के बावजूद भी रोड अभी तक नहीं खुल पाया है जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस जाम में लगभग 100 से अधिक गाड़ियां फंसी हुई है पर अभी तक रोड को सुचारू रूप से चालू नहीं किया गया है हालांकि अन्य विभाग की जेसीबी मशीन भी रोड को खोलने के लिए लगी हुई है पर 4 घंटे बीत जाने के बावजूद भी रोड अभी तक चालू नहीं हुआ है।

बाजारों में  लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है लेकिन बर्फ के चलते लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। सड़कों बर्फ पर होने की वजह से बसों की सुविधाएं भी लोगों को सही ढंग से नहीं मिल पा रही है। हालांकि लोग पैदल चलकर बाजार का रुख कर रहे हैं। बता दें कि शिलाई क्षेत्र के कफोटा में सुंदर नजारे को देखने के लिए पर्यटकों और स्थानीय लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। गौरतलब है कि गिरीपार क्षेत्र में माघी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार पूरे गिरीपार क्षेत्र में लगभग एक महीना चलता है। इस दौरान यहां के लोग 1 महीने का राशन दुकानों से पहले ही खरीद लेते हैं जिससे पूरे महीने माघी तैयोहार में कोई परेशानी ना हो  बर्फबारी होने के कारण लोग समान लेने लोकल मार्केट पोंटा साहिब या उत्तराखंड सामान की खरीदारी जा रहे है।

बर्फबारी के कारण लोगों को रास्ते में ही रुकना पड़ रहा है जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।बाहरी राज्यों से आए पर्यटक ने कहा कि लगभग हमें यहां पर 6 घंटे हो चुके हैं और अभी तक रोड को नहीं खोला गया है हालांकि अभी कुछ देर पहले एनएच विभाग की जेसीबी मशीन पहुंच गई है पर इतना समय बीत जाने के बावजूद भी रोड को अभी तक नहीं खोला गया है जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। गांव के सदस्य ने कहा कि लगभग हमें यहां पर 3 घंटे हो चुके हैं और अभी तक रोड पूरी तरह से बंद है जिसके कारण हमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Edited By

Simpy Khanna