अटल टनल रोहतांग सहित शिंकुला दर्रे में हिमपात, लेह-जांस्कर के लिए आवाजाही बंद

Sunday, Feb 18, 2024 - 06:22 PM (IST)

मनाली (सोनू): अटल टनल रोहतांग सहित रोहतांग दर्रे में बर्फ के फाहे गिरने शुरू हो गए हैं। रोहतांग दर्रे में आधा फुट जबकि अटल टनल के साऊथ पोर्टल में 3 इंच हिमपात हुआ है। रविवार सुबह से रोहतांग, कुंजुंम, शिंकुला व बारालाचा दर्रों में हिमपात हो रहा है। आसमान में बादल छा जाने से पर्यटन नगरी मनाली सहित पर्यटन स्थलों में भी हिमपात की उम्मीद बढ़ गई है। लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में भी हिमपात शुरू हो गया है। लाहौल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों कोकसर, दारचा, जिस्पा, नैनगाहर व मायड़ में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। हिमपात होने से लाहौल के लिए वाहनों की आवाजाही बंद है जबकि फोर व्हील ड्राइव छोटे वाहन अभी दौड़ रहे हैं। 

अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद
पर्यटन नगरी मनाली में हिमपात से अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद हो गई है। सोलंगनाला से आगे भारी हिमपात हो रहा है। 16580 फुट ऊंचे शिंकुला दर्रे में हिमपात होने से जांस्कर-लेह के लिए वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। शिंकुला दर्रे के बहाल होने के बाद पहली बार 5 वाहन लोगों को लेकर शनिवार को लेह से मनाली पहुंचे थे। हिमपात के चलते शिंकुला सहित जोजिला पास भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है। इस बार बीआरओ ने रिकाॅर्ड समय में शिंकुला दर्रे को बहाल कर जांस्कर घाटी को मनाली से जोड़ा है। हालांकि हिमपात के चलते शिंकुला दर्रे में वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। बीआरओ चीफ इंजीनियर ब्रिगेडियर कर्नल विकास गुलिया ने बताया कि शिंकुला में हिमपात हो रहा है। मौसम खुलते ही शिंकुला दर्रे में वाहनों की आवाजाही सुचारू कर दी जाएगी।

मौसम पर निर्भर रहेगी पर्यटकों की आवाजाही : डीएसपी
डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने कहा कि अटल टनल की ओर पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी। पर्यटकों को सुबह के समय टनल की ओर जाने की अनुमति दी गई लेकिन दोपहर बाद टनल में हिमपात का क्रम शुरू हो गया और टनल पर्यटकों के लिए बंद कर दी। सोमवार को पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay