अटल टनल रोहतांग व सोलंग में गिरे बर्फ के फाहे, मनाली में बारिश

Saturday, Feb 03, 2024 - 09:32 PM (IST)

मनाली/कुल्लू (सोनू/धनी राम): एक दिन धूप खिली रहने के बाद पर्यटन नगरी मनाली सहित लाहौल में मौसम खुशनुमा हो गया है। रोहतांग, अटल टनल व सोलंग क्षेत्र में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है जबकि मनाली घाटी में बारिश हो रही है। मौसम खुशनुमा होने से पर्यटन कारोबारी व किसान-बागवान खुश हैं जबकि जनजीवन पर असर पड़ा है। मनाली सहित लाहौल के अधिकतर क्षेत्रों में बिजली-पानी की आपूर्ति प्रभावित है जिसे विभाग के कर्मी बहाल करने में जुटे हैं, लेकिन हिमपात होने से उनकी दिक्कत बढ़ सकती है। गत दिनों लाहौल में मनाली की अपेक्षा कम हिमपात हुआ है लेकिन इस बार लाहौल में अधिक हिमपात की उम्मीद है। 

बारालाचा व शिंकुला दर्रों में रोहतांग की अपेक्षा कम बर्फबारी
गत दिनों रोहतांग दर्रे में 5 फुट तक हिमपात हुआ है, वहीं बारालाचा व शिंकुला दर्रों में रोहतांग की अपेक्षा कम बर्फबारी हुई है। शनिवार को सुबह ही घाटी में बादल छा गए तथा दोपहर बाद ऊंची पहाड़ियों में हिमपात शुरू हो गया। शाम होते-होते धुंधी, अंजनी महादेव, सोलंग, गुलाबा व कोठी में बर्फ के फाहे गिरना शुरू हो गए। मनाली के निकटवर्ती क्षेत्रों में हिमपात होने से शहर में भी बर्फ के फाहे गिरने की उम्मीद जगी है। डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि हिमपात को देखते हुए पर्यटकों को दोपहर बाद नेहरूकुंड तक ही भेजा जा रहा है।

जिले में 20 बस रूट बहाल, कई गांवों में बिजली आपूर्ति प्रभावित
जिला कुल्लू में शनिवार को 20 बस रूट बहाल हो गए हैं लेकिन करीब 70 बस रूटों पर वाहनों की आवाजाही ठप्प है। ऐसे में लोगोंं को अपने गंतव्य तक पैदल पहुंचना पड़ रहा है। मणिकर्ण, बंजार, मनाली, सैंज व लगघाटी के अनेक रूटों में वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। इसके अलावा बस्तोरी, सारी, भल्याणी, शालंग, सोलंग नाला, कोठी व बठाहड़ आदि सड़कों में वाहनों के पहिए थम गए हैं। जिले के सैंकड़ों गांवों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। बिजली बोर्ड कुल्लू के अधीक्षण अभियंता रूम सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू मंडल में 25, मनाली मंडल में 58 और थलौट मंडल में 24 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद हैं। उन्होंने कहा कि मौसम साफ रहा तो सोमवार तक बर्फबारी से बंद हुए बिजली के ट्रांसफार्मर को बहाल किया जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay