रोहतांग में 5 फुट और मनाली में डेढ़ फुट हिमपात, मनाली-लाहौल सड़क बंद

Thursday, Feb 01, 2024 - 08:47 PM (IST)

मनाली (प्रेम): कुल्लू जिला के रोहतांग में वीरवार को 5 फुट ताजा हिमपात हुआ है। पर्यटन नगरी मनाली में डेढ़ फुट बर्फ गिरी। अटल टनल के साऊथ पोर्टल में 3 फुट और नार्थ पोर्टल में डेढ़ फुट हिमपात हुआ। केलांग में 10 इंच बर्फबारी हुई। लाहौल में इस बार कम हिमपात हुआ। जानकार बताते हैं कि कश्मीर की तरफ के विक्षोभ के कारण यह बर्फबारी हुई। यदि लेह की तरफ से यह हिमपात होता तो ऊंचाई वाले इलाकों में ज्यादा हिमपात होता। इस हिमपात के कारण मनाली से लाहौल की तरफ को सड़क बंद हो गई है। बीआरओ की ओर से सड़क से बर्फ को हटाने के बाद ही वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाएगी।

मानतलाई में 5 फुट, हामटा में अढ़ाई फुट बर्फबारी
उधर, पार्वती वैली, बंजार सहित जिले की अन्य ऊंची चोटियों पर भी जमकर हिमपात हुआ। जलोड़ी में डेढ़ फुट से अधिक हिमपात हुआ। खीरगंगा में 2 फुट, मानतलाई में 5 फुट, हामटा में अढ़ाई फुट बर्फ गिरी। निचले इलाकों में जमकर बारिश हुई और घाटी शीत लहर की चपेट में है। कुल्लू जिले में कई निचले इलाकों तक बर्फबारी हुई। पार्वती वैली के चौंग, उझी वैली में रायसन तक बर्फ गिरी। मनाली के लिए वाम तट व दाईं तरफ से दोनों तरफ सड़क बर्फबारी के कारण बंद हैं। मनाली के डीएसपी केडी शर्मा ने कहा की मनाली से लाहौल की तरफ को गाड़ियों की आवाजाही रोक दी है। कुछ जगहों पर पर्यटक बर्फ के बीच फंसे थे उन्हें पुलिस टीमों ने सुरक्षित जगह पहुंचाया।

बारिश-बर्फबारी से 45 बस रूट ठप्प, NH-305 पर यातायात बंद
जिला कुल्लू में बारिश-बबर्फबारी के कारण  45 से अधिक ग्रामीण बस रूट प्रभावित हुए हैं। वहीं नैशनल हाईवे कुल्लू-मनाली और वामतट में नग्गर और पतलीकूहल तक बसें जा रही हैं। जलोड़ी दर्रा होकर गुजरने वाला हाईवे-305 भी यातायात के लिए पूरी तरह से बंद हो गया है। बर्फबारी से सैंज शांघड़, मणिकर्ण, गडसा, जाना, ब्यासर, कोटाधार आदि अनेक मार्ग बाधित हो गए हैं। जिससे लोगों को पैदल ही अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ रहा है। बर्फबारी से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। एच.आर.टी.सी. कुल्लू के अड्डा प्रभारी मनोज कुमार ने कहा कि जिले में करीब 45 बस रूट बंद हो गए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ बसें मौसम की हालत को देखते हुए आधे रास्ते तक जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सभी चालकों-परिचालकों को मौसम को देखते हुए बसों को चलाने के लिए कहा गया है।

बिजली के 550 ट्रांसफार्मर बंद
कुल्लू में बर्फबारी और लगातार हो रही बारिश के चलते जिलाभर के सैंकड़ों गांव अंधेरे में हैं। बिजली बोर्ड कुल्लू के अधीक्षण अभियंता आरएस ठाकुर ने कहा कि जिला में कुल 2378 ट्रांसफार्मर हैं। जिनमें से मनाली मंडल में 193, थलोट मंडल में 166, केलांग मंडल में 15 और कुल्लू मंडल में 176 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद हैं। उहोंने कहा कि कुल 550 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मौसम साफ होने पर बिजली बहाल करने का कार्य शुरू होगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay