रोहतांग व लाहौल-स्पीति में बर्फबारी, मनाली में झमाझम बरसे मेघ

Friday, Apr 17, 2020 - 07:35 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): मौसम के करवट बदलते ही रोहतांग सहित लाहौल-स्पीति के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। अप्रैल के तीसरे हफ्ते में भी मौसम के लगातार बदलते तेवर से आम जनता को राहत नहीं मिल रही है। शुक्रवार को रोहतांग, मढ़ी और कोकसर में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। वहीं जिला मुख्यालय केलांग, सिस्सू, गोंधला और पट्टन घाटी में बारिश का दौर शुरू हो गया है।

बर्फबारी होने से ठंड का प्रकोप बढ़ा

पर्यटन नगरी मनाली के आसपास के क्षेत्रों में दोपहर से झमाझम बारिश हुई। मार्च में लगातार बर्फबारी होने के बाद अप्रैल में भी पहाड़ बर्फ के फाहों से सराबोर हो रहे हैं। रोहतांग दर्रे सहित चोटियों पर हर दिन बर्फबारी हो रही है। बचाव चौकी कोकसर के प्रभारी पवन ठाकुर ने बताया कि कोकसर और रोहतांग दर्रे सहित तमाम चोटियों पर बर्फबारी होने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

रोहतांग सड़क बहाली का काम फिर प्रभावित

रोहतांग में हो रही बर्फबारी ने एक बार बीआरओ की दिक्कतों को बढ़ा दिया है। बीआरओ के जवान 40 फुट ऊंची बर्फ  की दीवार को काट कर राहनीनाला से आगे बढ़ गए हैं मौसम लगातार उनकी राह को रोक रहा है। बीआरओ को अब मात्र 8 किलोमीटर ही रोहतांग बहाली शेष रह गई है। बीआरओ मनाली की ओर रोहतांग दर्रे से मात्र 5 किलोमीटर दूर रह गया है जबकि लाहौल की ओर भी दर्रे से मात्र 3 किलोमीटर पीछे है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमाशंकर ने बताया कि रोहतांग दर्रे में सुबह से बर्फ के फाहे गिर रहे हैं।

Vijay