रोहतांग दर्रे सहित लाहौल की चोटियों पर हिमपात, निचले इलाकों में अंधड़ के साथ हल्की बारिश

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 08:56 PM (IST)

मनाली (सोनू): कुल्लू जिला में मंगलवार को मौसम ने सुबह ही करवट बदली और 13,050 फुट ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रे व इसके आसपास की पहाड़ियों पर बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया। मनाली के निचले इलाकों में अंधड़ के साथ हल्की बारिश हुई। मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के बाद कुल्लू व लाहौल-स्पीति का तापमान गिर गया है। मंगलवार होने के चलते रोहतांग दर्रा आम वाहनों के लिए बंद रहा। हालांकि सेना की रसद लेकर लेह की ओर वाहन रवाना हुए लेकिन आम लोगों के लिए दर्रा बंद रहा।

मई माह से जारी है हिमपात का सिलसिला

रोहतांग सहित कुल्लू व लाहौल की ऊंची चोटियों पर हल्के हिमपात का सिलसिला इस बार मई माह से लगातार जारी रहा है, वहीं दूसरी ओर निचले इलाकों में अंधड़ ने बागवानों को परेशान कर रखा है। अंधड़ से लगातार बागवानों व किसानों को सीजन से पहले ही नुक्सान उठाना पड़ रहा है। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि आज रोहतांग दर्रा आम वाहनों के लिए बंद रहा।

शिंकुला दर्रे में मार्ग बहाली प्रभावित

बीआरओ 70 आरसीसी के जवान दारचा-शिंकुला मार्ग पर बर्फ  हटाने में जुटे हुए हैं। मंगलवार को शिंकुला दर्रे में बर्फबारी से उनकी मार्ग बहाली भी प्रभावित हुई है। शिंकुला दर्रे के बहाल होते ही लेह की जांस्कर घाटी लाहौल से जुड़ जाएगी। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि 3-4 दिन के भीतर शिंकुला दर्रा बहाल हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News