मणिमहेश समेत पहाड़ों पर हिमपात, निचले क्षेत्रों में बारिश

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 11:48 PM (IST)

भरमौर (उत्तम): चम्बा जिले के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की ऊंची पहाडिय़ों पर हिमपात व निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने से पूरे इलाके में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मणिमहेश सहित चौबिया व कुगती पास पर 6 इंच से लेकर 1 फुट तक ताजा हिमपात हुआ है। इलाके में ठंड का प्रकोप बढ़ जाने लोगों ने गर्म कपड़े फिर से निकाल लिए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि 2 सप्ताह से तापमान काफी बढ़ गया था, जिससे गर्मी बढ़ गई थी लेकिन शुक्रवार रात को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है।

वहीं निचले क्षेत्रों में शनिवार को दोपहर तक तेज बारिश हुई। काफी अर्से के बाद हुई इस बारिश से क्षेत्र के किसान-बागवान गद्गद् हैं लेकिन कुगती, बड़ग्राम, उलानसा, स्वाई, ककरी, बहलो, अगासन्न, बजोल, दयोल व क्वारसी आदि क्षेत्रों में जहां सेब की फ्लावरिंग चल रही है, वहां तापमान में अचानक आई कमी से सेब की फसल पर खतरा बन गया है।

ऊपरी चोटियों पर गिरने वाली इस अप्रैल महीने की बर्फ सेब के लिए घातक मानी जा रही है। हालांकि बागवानी विभाग के सेवानिवृत्त विषयवस्तु विशेषज्ञ डॉ. बीआर ठाकुर ने बताया कि फ्लावरिंग के समय बारिश से किसी भी प्रकार का नुक्सान फूल को नहीं होता है लेकिन तापमान में अत्यधिक कमी हो जाने से थोड़ी बहुत समस्या फल की सैटिंग में होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News