बर्फबारी से निखरे लाहौल व कुल्लू घाटी के पहाड़, रोहतांग में 2 फुट बर्फबारी

Tuesday, Nov 24, 2020 - 08:47 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): पिछले 3 दिनों से जारी पहाड़ों में बर्फबारी के क्रम से लाहौल व कुल्लू घाटी के पहाड़ निखर उठे हैं। बर्फबारी से पर्यटन नगरी की वादियां खिल गई हैं। रोहतांग, कुंजुुम दर्रे व बारालाचा दर्रे सहित लाहौल की समस्त घाटी में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम जारी है। लगातार हो रही बर्फबारी ने बीआरओ की भी दिक्कत बढ़ाई है।

गर्मियों में देशभर के सैलानियों को बर्फ के दीदार करवाने वाले रोहतांग दर्रे में 2 फुट ताजा हिमपात हो चुका है। बर्फबारी का क्रम जारी रहने से मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद है जबकि लेह की जांस्कर घाटी का भी शिंकुला दर्रे से होते हुए लाहौल से संपर्क कट गया है। लाहौल-स्पीति पुलिस ने स्तींगरी में नाका लगाया हुआ है, जहां से किसी भी वाहन को लेह की ओर नहीं भेजा जा रहा है।

रोहतांग दर्रे सहित लाहौल व मनाली की पहाड़ियाें में भारी हिमपात हुआ। लाहौल-मनाली घाटी ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। वहीं, राहनीनाला में सवा फुट, मढ़ी में एक फुट, राहलाफाल में 9 इंच, गुलाबा, फातरु, धुंधी व अंजनी महादेव में आधा फुट, कोठी सोलंग में 4 इंच बर्फबारी हुई है जबकि पलचान, मझाच, बुरुआ, रुआड़ कुलंग में भी 2 से 3 इंच बर्फबारी हुई है। वहीं पर्यटन नगरी मनाली में भी बर्फ  के फाहे गिरे हैं। एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि स्तींगरी से आगे किसी भी वाहन को नहीं जाने दिया जा रहा है। उन्होंने घाटी के सभी वाहन चालकों से मौसम को ध्यान में रखकर ही सफर करने की बात कही है।

Vijay