बर्फबारी से गुलजार हुई हिमाचल की वादियां, दीदार करना है तो चले आइए(Video)

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 04:01 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में मौसम का कहर अभी भी लगातार जारी है। बता दें कि शिमला, कुल्लू, सहित केलांग में भारी बर्फबारी हो रही है। जिसके चलते ठंड काफी बढ़ गई है। प्रदेश में दो दिन से लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है। पहाड़ियों पर ताजा बर्फबारी से पूरे प्रदेश में शीत लहर चल रही है। कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे आ गया है। प्रदेश के दुर्गम इलाके शेष विश्व से कट गए हैं। लाहुल स्पीति, किन्नौर के रिकांगपिओ सहित इन्य इलाकों, शिमला जिला के नारकंडा, कुफरी, चाशल, खड़ा पत्थर,चंबा के भरमौर, पांगी, सिरमौर के हरिपुरधार, चूड़धार व कांगड़ा के धौलाधार की ऊंची चोटियां, बड़ा भंगाल व मंडी के शिकारी देवी व अन्य ऊंचाई वाले इलाके बर्फ से सराबोर है।
PunjabKesari

कुल्लू जिला के कई गांवों में बिजली गुल होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्राचीन लोकतंत्र गांव मलाणा में डेढ़ फुट ताजा बर्फबारी हुई है। जिला में प्रचंड ठंड के चलते लोग घरों के अंदर दुबके हुए हैं। तीन दिन से मलाणा क्षेत्र में बिजली गुल होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बिजली विभाग व प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द गांव के लिए बिजली बहाल की जाए। बताया जा रहा है कि इस बर्फबारी के कारण काजा का देश दुनिया से संपर्क कट गया है। वहीं कुफरी में भी बर्फबारी से ऊपरी शिमला का संपर्क कट गया है। इतना ही नहीं मैदानी इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है। भारी बर्फबारी के कारण जिला शिमला के चौपाल व रोहड़ू का संपर्क शेष विश्व से कट गया है। बर्फबारी के चलते नारकंडा, ठियोग, मतियाना, कोटखाई के लिए भी बस सेवाएं शुक्रवार को भी बंद हैं। रामपुर व किन्नौर के लिए पथ परिवहन निगम द्वारा मशोबरा होकर बसें भेजी जा रही हैं।जिला में बर्फबारी के कारण एचआरटीसी के करीब 80 बस रूट प्रभावित हुए हैं जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

PunjabKesari

चौपाल और रोहड़ू के लिए भी बस सेवा ठप है। निगम प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीण के 21, शहर के दो, तारादेवी-नेरवा के 25, रोहड़ू के 12, रामपुर का एक व रिकांगपिओ के 19 बस रूट प्रभावित हुए हैं। कुल्लू जिला में दिसंबर माह में हो रही भारी बारिश से किसानों-बागवानों व पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर रौनक लौटी है। इस बारिश से सेब, नाशपाती, पलम, खुमानी,आड़ू की फसलों के चिलिंग आवर्स पूरे होने से आगामी सीजन में अच्छी फसल होगी। वहीं, कुल्लू, मनाली, मणिकर्ण, कसोल, बंजार में होटलों व होमस्टे में बुकिंग बढ़ी हैं, जिससे पर्यटन कारोबारी भी इस मौसम से खुश नजर आ रहे हैं। वहीं ऊंची पहाड़ियों में हो रही भारी बर्फबारी से प्राकृतिक जलस्रोतों को भी संजीवनी मिली है। मनाली में भी भारी बर्फबारी हो रही है और आसपास के गांव को जोड़ने वाली सड़के भी बंद हो गई है। वहीं मंडी में भी ताजा बर्फबारी से वाहनों की रफ्तार पर रोक लग गई है। जिसके चलते लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News