चम्बा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात, निचले क्षेत्रों में तूफान ने मचाया कहर

Saturday, Feb 24, 2024 - 08:36 PM (IST)

चम्बा (काकू चौहान): मौसम के बिगड़े मिजाज ने जिला वासियों की चिंता बढ़ा दी है। 3 दिन पहले हुई बर्फबारी व बारिश से प्रभावित जनजीवन अभी तक पूरी तरह से पटरी पर नहीं लौटा है, वहीं शनिवार को एक बार फिर से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ है और निचले क्षेत्रों में बारिश होती रही। बारिश के अलावा अंधड़ व तेज तूफान ने भी कुछ समय के लिए खूब कहर मचाया, जिससे लोग बुरी तरह से सहम गए। गनीमत यह रही कि इस दौरान कोई अनहोनी नहीं हुई लेकिन घरों की छतों से सामान उड़ गया। वहीं फसलों को भी नुक्सान हुआ है। शनिवार को सुबह से ही मौसम खराब था और पहाड़ों पर रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही थी। भरमौर, पांगी, चुराह, सलूणी के पहाड़ों व डल्हौजी समेत जोत व खजियार में बर्फ के फाहे गिरे हैं। इसके अलावा जिला मुख्यालय चम्बा समेत निचले क्षेत्रों में बारिश का क्रम जारी रहा। 

जिले में अब भी 34 सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध
उधर, लोक निर्माण विभाग ने हाल ही में हुई बर्फबारी से बंद 4 और मार्गों को बहाल कर दिया है। अब जिले में सिर्फ 34 सड़कें ही अवरुद्ध हैं। इनमें से पांगी में ही 25 सड़कें बंद पड़ी हैं। इसके अलावा सलूणी में 6 और 3 सड़कें भरमौर में बंद हैं। इन मार्गों को भी बहाल करने का कार्य चला हुआ है। अगर दोबारा बर्फबारी नहीं होती है तो एक हफ्ते के भीतर ये सभी मार्ग खुले जाएंगे। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। इस दौरान बर्फबारी व बारिश की संभावना है। डीसी मुकेश रेप्सवाल ने बताया कि खराब मौसम को देखते हुए जिले में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों से एहतियात बरतने की अपील की गई है।

बिजली बोर्ड ने 58 और ट्रांसफार्मर किए बहाल
बिजली बोर्ड के कर्मचारी विद्युत आपूर्ति बहाल करने के लिए बर्फबारी व बारिश में भी लगातार काम कर रहे हैं। शनिवार शाम तक बिजली बोर्ड ने 58 और ट्रांसफार्मरों को चालू कर दिया है। अब जिले में 49 ट्रांसफार्मर ही बंद पड़े हैं। इसमें अकेले पांगी में 31 ट्रांसफार्मर बंद हैं। इसके अलावा 12 ट्रांसफार्मर तीसा में, 4 भरमौर और सिर्फ 2 ट्रांसफार्मर चम्बा में बाधित हैं। इन ट्रांसफार्मरों को भी चालू करने का कार्य जारी है। शेष पूरे जिले में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है। इससे उपभोक्ताओं को राहत मिली है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay