स्मार्ट सिटी धर्मशाला ने ओढ़ी बर्फ की चादर, पर्यटकों ने जमकर उठाया लुत्फ

Wednesday, Jan 08, 2020 - 08:10 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): कांगड़ा घाटी में पिछले 2 दिनों से जारी बारिश के चलते नड्डी के बाद बुधवार सायं मैक्लोडगंज और धर्मशाला में भी हिमपात हुआ। जैसे ही लोगों को धर्मशाला में बर्फबारी होने का पता चला तो लोग सड़कों पर पहुंचकर बर्फ से खेलते नजर आए। बुधवार सायं मैक्लोडगंज की ओर जा रहे पर्यटकों ने भी सड़क पर बर्फ से खेलने का आनंद लिया। शहर में कड़ाके की ठंड होने के चलते शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में दुकानदार अलाव सेंकते देखे गए।

पर्यटकों ने बर्फ में की अठखेलियां

पर्यटन नगरी धर्मशाला के नड्डी में इस वक्त तापमान माइनस में जा चुका है। तापमान के लुढ़कते ही यहां बर्फबारी का भी दौर शुरू हो चुका है। बुधवार को धर्मकोट, नड्डी, स्तोबरी, गलू, त्रियूंड, इंद्रहार और करेरी में जमकर बर्फबारी हुई। हालांकि इनमें से दुर्गम होने के चलते कुछ पर्यटन स्थलों पर सैलानी अपनी पहुंच नहीं बना पाए लेकिन ताजा बर्फबारी का लुत्फ उठाने सैंकड़ों की संख्या में सैलानी नड्डी पहुंचे और यहां बर्फ में खूब अठखेलियां कीं।

पर्यटकों ने की देवभूमि हिमाचल की तारीफ

नड्डी में निजी होटलों के मालिकों की ओर से बाकायदा पर्यटकों को रिझाने के लिए कैंप फायर और डीजे की भी व्यवस्था की गई थी, जिसका पर्यटकों ने भरपूर लाभ उठाया। यहां पहुंचे तमाम पर्यटक इसलिए बेहद उत्साहित और खुश दिखे क्योंकि कइयों ने पहली मर्तबा आसमान से बर्फ के बड़े-बड़े फाहे गिरते हुए देखे और पलभर में वादियों को बर्फ की सफेद चादर औढ़ते हुए देखा। सैलानियों ने देवभूमि हिमाचल की इस खूबसूरती को निहारते हुए इसकी बेहद प्रशंसा भी की।

जाम छलकाते नजर आए युवा

भले ही सैकड़ों सैलानियों ने धर्मशाला की वादियों में आकर बर्फबारी का लुत्फ उठाया और खूब मनोरंजन भी किया लेकिन कुछ युवा यहां बाहर बैठकर जाम छलकाते भी नजर आए, ऐसे में सवाल ये उठता है कि पहाड़ी इलकों में आकर बर्फबारी का लुत्फ उठाना तो अच्छी बात है लेकिन सार्वजनिक जगहों पर सरेआम जाम छलकाना कहां की समझदारी है। इस तरह न केवल यहां के पर्यटन स्थल बदनाम होते हैं बल्कि यहां के लॉ एंड ऑर्डर की व्यवस्था पर भी सवाल उठते हैं, जिसकी ओर स्थानीय प्रशासन को भी ध्यान देने की सख्त जरूरत है।

Vijay