चम्बा के किहार व तीसा में भारी हिमपात, 91 सड़कें यातायात के लिए बंद

Thursday, Feb 01, 2024 - 08:39 PM (IST)

चम्बा (काकू चौहान): चम्बा जिले की चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। पर्यटन नगरी डल्हौजी के डैनकुंड में करीब 2 फुट, लक्कमंडी में 1 से डेढ़ फुट, आहला में 8 इंच, पखरौरा में 6 से 8 इंच तक हिमपात हुआ है। क्षेत्र में बर्फ की सफेद चादर बिछने से अब होटल व्यवसायियों के मुरझाए चेहरों पर भी रौनक लौट आई है। व्यवसायियों को आगामी दिनों में अच्छा कारोबार होने की उम्मीद जगी है। इसके अलावा किहार सैक्टर में गढ़ माता, धार मंदराला, वन का गोठ, सौंणतीथ, फैजाल, पदरी जोत, मरालीधार में भारी बर्फबारी हुई है। इसके अलावा निचले क्षेत्र के गांव पिछला डियूर, कंधवारा, भडेला, डांड, चणौतर, पुखरोग, लुहाड़ी, सूरी, किलोड़, जखराल, तलाई, भसुआ, चौंडी घोड़ी, लंगेरा, संघणी में भी बर्फबारी से बावगवानों के चेहरे खिल गए। वहीं तीसा सैक्टर के अधीन आने वाली ऊपरी चोटियों बैरागढ़, साचपास, नोडलधार, सुईला, देहरा, दंतई की पहाड़ियां बर्फ से लद गई हैं। इसके अलावा निचले गांव टेपा, देवीदेहरा, गयूला, जुनांस, मंगली, झझाकोठी, चांजू, देहरा, आयल, बणतर में बर्फबारी का क्रम जारी है।

पठानकोट-चम्बा-भरमौर एनएच पर गैहरा तक हो रही वाहनों की आवाजाही 
वहीं जिले में बर्फबारी व बारिश के कारण पठानकोट-चम्बा-भरमौर एनएच समेत 91 मार्ग यातायात के लिए अवरुद्ध हो गए हैं। इससे जिलावासियों को काफी मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं। पठानकोट-चम्बा-भरमौर एनएच पर गैहरा तक वाहनों की आवाजाही हो रही है। इसके आगे सड़क पर बर्फ हाेने के कारण वाहनों की आवाजाही बंद है। इसके अलावा जनजाजीय क्षेत्र पांगी में सर्वाधिक 42 सड़कें बाधित हैं। इससे घाटी का जिला मुख्यालय चम्बा से संपर्क पूरी तरह से कट गया है। वहीं भरमौर व चम्बा में 12-12, तीसा में 10, सलूणी में 9, डल्हौजी में 5 और भटियात में 1 सड़क अवरुद्ध है। वीरवार को लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी सड़कों को बहाल करने में जुटे रहे लेकिन बर्फ ज्यादा होने के कारण सड़कों को बहाल करने में अभी समय लग सकता है। वहीं लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता दीवाकर पठानिया ने बताया कि सड़कों को बहाल करने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। मौसम साफ होते ही सभी मार्गों को बहाल कर दिया जाएगा।

598 ट्रांसफार्मर ठप्प, कई इलाकों में बिजली गुल 
इसी तरह जिले में 598 ट्रांसफार्मर ठप्प हैं, जिससे कई इलाकों में बिजली गुल है। चुराह में सबसे ज्यादा 180 ट्रांसफार्मर ठप्प पड़े हैं। इसके अलावा सलूणी में 92, चम्बा में 84, पांगी में 61, भटियात में 16 और डल्हौजी में 5 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। इससे इन क्षेत्रों में अंधेरा पसरा हुआ है। लोगों को अंधेरे में सर्द रातें काटनी पड़ रही हैं। बर्फबारी व बारिश के कारण लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और जगह-जगह खंभे ढह गए हैं। इस कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिसे बहाल होने में अभी काफी समय लग सकता है। वीरवार को सुबह से ही मौसम खराब था और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही थी। इसके अलावा निचले क्षेत्रों में बारिश का क्रम जारी रहा। दोपहर बाद कुछ समय के लिए मौसम साफ हो गया लेकिन शाम को फिर से बारिश-बर्फबारी शुरू हो गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा।

ये मुख्य मार्ग पड़े हैं बंद
चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग भी यातायात के लिए अवरुद्ध हो गया है। बुधवार रात को दोबारा बर्फबारी होने के कारण मार्ग बंद हुआ है। इसके अलावा चम्बा-भरमौर मार्ग लाहल नाला के पास बंद हो गया है। चम्बा-डल्हौजी, चम्बा-पांगी मार्ग भी बंद है। वहीं बनीखेत-डल्हौजी-खजियार मार्ग पर भी बर्फ होने के कारण वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही।

ये मार्ग खुले
चम्बा-पठानकोट एनएच चम्बा तक खुला है और वाहनों की आवाजाही हो रही है। इससे जिला मुख्याल चम्बा में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुचारू रूप से हो रही है। वहीं चम्बा-सलूणी व चम्बा-तीसा मुख्य मार्ग पर वीरवार को वाहन दौड़ते रहे।

खुले रहेंगे स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थान
एसडीएम चम्बा अरुण शर्मा ने बताया कि फिल्हाल सभी स्कूल व अन्य शिक्षक संस्थान खुले रहेंगे। स्कूलों को बंद करने संबंधी कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay