चम्बा के भरमौर सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात, पांगी का संपर्क कटा

Wednesday, Jan 31, 2024 - 08:48 PM (IST)

चम्बा (काकू चौहान): चम्बा जिले के भरमौर सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों सलूणी, चुराह व तेलका में बुधवार को ताजा हिमपात हुआ है जबकि जिला मुख्यालय चम्बा समेत पर्यटन नगरी डल्हौजी, खजियार, बनीखेत व भटियात में बारिश का क्रम जारी रहा। उधर, बर्फबारी के कारण जनजातीय क्षेत्र पांगी का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। किलाड़ से वाया कुल्लू-मनाली के लिए उदयपुर में मार्ग बंद है। इसके अलावा जिला में 32 संपर्क मार्ग भी बाधित पड़े हुए हैं। इससे क्षेत्र में जिंदगी की रफ्तार थम गई है। लोगों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए पैदल सफर तय करना पड़ रहा है। इससे काफी मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं। इन मार्गों को बहाल होने में अभी समय लग सकता है। इसी तरह चुराह व सलूणी में भी कुछ संपर्क मार्ग यातायात के लिए प्रभावित हुए हैं। 

चम्बा-जोत-चुवाड़ी मार्ग छोटे वाहनों के लिए बहाल 
बर्फबारी व बारिश से बाधित चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। हालांकि बड़े वाहनों की आवाजाही अभी बंद है। सड़क पर फिसलन होने के कारण यहां से बड़े वाहनों को ले जाना जोखिमपूर्ण है। मौसम साफ रहा तो वीरवार से बड़े वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। मंगलवार रात को जोत में 2 से 3 इंच तक हिमपात हुआ था। इसके चलते यह मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया था। बुधवार को भी सुबह यहां बर्फबारी का क्रम जारी रहा। दोपहर के समय मौसम साफ होने पर लोक निर्माण विभाग ने जेसीबी लगा दी और दोपहर बाद तक मार्ग को छोटे वाहनों के लिए खोल दिया है। अब यहां से एम्बुलैंस समेत अन्य छोटे वाहनों की आवाजाही हो रही है। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता राजीव शर्मा ने बताया कि चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग को छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया है।

किसानों व बागवानों ने ली राहत की सांस
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान अनुसार वीरवार को भी मौसम खराब रहेगा और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है। बारिश व बर्फबारी के चलते जिला के तापमान में गिरावट आई है। यह बारिश-बर्फबारी क्षेत्रवासियों के लिए संजीवनी बनी है। किसानों-बागवानों को एक बार फिर बेहतर फसलें होने की आस जगी है। लोगों का कहना है कि यदि इसी क्रम से बारिश व बर्फबारी होती रही तो बागवानों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। वहीं डीसी अपूर्व देवगन ने बताया कि लोक निर्माण विभाग, बिजली बोर्ड व जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को सेवाएं सुचारू रखने के लिए निर्देशित किया गया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay