PICS: बर्फीले तूफान में शहीद हुए इकलौते ''लाल'' का हुआ अंतिम संस्कार, परिवार पर टूटा कहर

Thursday, Dec 21, 2017 - 02:33 PM (IST)

सोलन (चिनमय): जम्मू-कश्मीर में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से शहीद हुए हिमाचल के लाल का गुरुवार को पूरे सैन्य सम्मान के साथ कीरतपुर साहिब में अंतिम संस्कार कर दिया गया।


नालागढ़ उपमंडल के गुल्लरवाला गांव निवासी शहीद जवान शिव सिंह 36 राष्ट्रीय राइफल में तैनात थे और नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम बनाने के लिए प्रयासरत सेना की आपरेशनल टीम के हिस्सा थे। उनकी शादी नहीं हुई और वह घर का इकलौता चिराग थे। वह अपने पीछे अपनी मां और दो बहनों को छोड़ गए हैं, जिनमें से एक बहन की शादी हो चुकी है। उनके पिता का पहले ही स्वर्गवास हो चुका है। 


शहीद के घर और गुल्लरवाला गांव सहित समूचे उपमंडल में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। उनके अंतिम संस्कार पर सेना के आला अधिकारी व जवानों ने तोपों की सलामी दी।


पिछले मंगलवार को गुरेज सेक्टर में बागटू के समीप सेना की मानी चौकी के हिमस्खलन की चपेट में आने से वहां तैनात सेना के तीन जवान लापता हो गए थे, जबकि कुपवाड़ा जिले के नौगाम सेक्टर में गश्त कर रहे दो जवान पहाड़ से फिसल गए थे। इन्हीं जवानों में नालागढ़ के गुल्लरवाला गांव का जवान शिव सिंह भी शामिल था और इस घटना के तुरंत बाद हिमपात जारी रहने बावजूद लापता जवानों की खोजबीन के लिए क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया गया। 


आठ दिनों तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में उनका शव बर्फ में दबा मिला। बताया जाता है कि मौसम खराब होने के कारण चौपर की उड़ान नहीं हो सकी, जिसके चलते उनकी देह को वीरवार को यहां उनके पैतृक गांव लाया जाएगा, जिसके उपरांत पाताल पुरी में उनका अंतिम संस्कार हुआ। इस दौरान इलाके के लोग और अधिकारी भी मौजूद रहे।