लाहौल-स्पीति में बर्फीला तूफान, हिमस्खलन का खतरा बढ़ा

Wednesday, Dec 13, 2017 - 11:08 PM (IST)

कुल्लू: रोहतांग में 4 फुट हिमपात तो लाहौल-स्पीति जिला मुख्यालय केलांग में 2 फुट बर्फबारी हुई। बुधवार शाम को भी बर्फबारी का क्रम जारी रहा। लाहौल-स्पीति में जगह-जगह हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है, ऐसे में प्रशासन ने भी लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। लाहौल-स्पीति के डिंफूक में बर्फीला तूफान आने से लोग सहम गए। कुछ पलों के लिए लोगों को लगा कि अब शायद यह तूफान काफी नुक्सान करेगा लेकिन बाद में स्थिति सामान्य हो गई हालांकि बर्फबारी का क्रम जारी रहा। उधर, मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 24 घंटों तक मौसम इसी प्रकार बना रहेगा। 

कुमारसैन में गृहरक्षकों की टीम तैनात
विंटर सीजन के दौरान भारी बर्फबारी के चलते आपातकालीन स्थिति में लोगों की सहायता के लिए कुमारसैन में गृहरक्षकों के 10 सदस्यों की टीम को बर्फबारी में फंसे लोगों की सहायता के लिए तैनात कर दिया गया है। बर्फबारी से लाहौल में थिरोट प्रोजैक्ट की विद्युत सेवा के माध्यम से घाटी को सर्द मौसम में रोशन किया जा रहा है। यही नहीं, जिला में पानी भी जम गया है। मंडी जिला की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शिकारी देवी मंदिर और बड़ा देव कमरूनाग मंदिर के कपाट बर्फबारी के चलते आगामी 4 माह के लिए बंद कर दिए गए हैं।

लाहौल स्पीति की सभी सड़कें बंद 
लाहौल-स्पीति के डी.सी. देवा सिंह नेगी ने बताया कि लाहौल-स्पीति जिला में पिछले 3 दिन से बर्फबारी हो रही है। विद्युत आपूर्ति को बहाल करवाया गया है। लाहौल स्पीति की सभी सड़कें बंद हैं। लोगों को घरों से बाहर न निक लने को कहा गया है और एहतियात बरतने की सलाह दी है।