हिमाचल की इस पर्यटन नगरी में दौड़ेंगे Snow Scooter, NGT ने दी मंजूरी

Saturday, Jul 08, 2017 - 11:03 PM (IST)

कुल्लू: पर्यटन नगरी मनाली के सोलंग नाला में अब चिन्हित ट्रैक पर ही स्नो स्कूटर दौड़ पाएंगे। बर्फ की चादर पर जहां-तहां स्नो स्कूटर या अन्य गतिविधियों को चलाया तो कार्रवाई का दंश झेलने के लिए भी पर्यटन कारोबारियों को तैयार रहना पड़ेगा। सोलंग नाला में नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने बर्फ की चादर पर स्नो स्कूटर दौड़ाने सहित अन्य कुछ गतिविधियों के संचालन की अनुमति दे दी है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने प्रशासन को सोलंग में इसके लिए जगह चिन्हित करने के आदेश दिए थे।

पर्यटन, पुलिस और वन विभाग ने किया इलाके का दौरा
एन.जी.टी. के आदेशों पर मनाली के एस.डी.एम. जिला पर्यटन विकास अधिकारी सहित पुलिस और वन विभाग की टीम सोलंग नाला तथा आसपास के इलाके का दौरा करके लौटी है। एन.जी.टी. के आदेशों पर प्रशासन ने कई अन्य बिंदुओं पर भी रूपरेखा तैयार की। वन महकमे की टीम को क्षेत्र में हरियाली बरकरार रखने के मकसद से कई बिंदुओं पर कार्य करने को कहा। सड़क किनारे देवदार के अलावा अन्य कुछ प्रजातियों के पौधे लगाने को कहा गया, जो जल्दी बड़े हों और बर्फ के भार को भी झेल सकें। मनाली, कोठी व सोलंग सहित आसपास के अन्य इलाकों में सर्दियों के मौसम में भारी हिमपात होता है। 

ये स्थान किए चिन्हित 
एस.डी.एम. मनाली एच.आर. बैरवा ने बताया कि सोलंग नाला में स्नो स्कूटर चलाने के लिए ढलान और मैदान के समीप किनारे में एक अन्य ढलान को चिन्हित किया गया है, वहीं पर स्नो स्कूटर को चलाने की अनुमति रहेगी। चिन्हित ट्रैक के अलावा किसी ने अन्यत्र स्नो स्कूटर दौड़ाए तो नियम तोडऩे की एवज में उससे हर्जाना वसूलने का प्रावधान रहेगा। एन.जी.टी. के आदेशानुसार अन्य कई बिंदुओं पर भी विभिन्न अधिकारियों और विभागों को निर्देश जारी किए गए। हरियाली के लिहाज से वन विभाग को लगातार कार्य करते हुए समय-समय पर रिपोर्ट देने को भी कहा गया है।