Snow Marathon : 10 हजार फुट ऊंचे पर्यटन स्थल सिस्सू में बर्फ की चादर पर दौड़े 252 धावक

Sunday, Mar 12, 2023 - 04:56 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए लाहौल के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल सिस्सू में स्नो मैराथन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए सहायक आयुक्त लाहौल-स्पीति डाॅ. रोहित शर्मा ने कहा कि मैराथन का मुख्य उद्देश्य जिला में शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देना और स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति को संबल प्रदान करना है और जिला लाहौल-स्पीति के अनछुए क्षेत्रों को उजागर कर शीतकालीन खेलों के आयोजन से विश्व के पर्यटन मानचित्र पर अलग से पहचान दिलवाना है। गौरतलब है कि विश्व के 11 देशों में प्रचलित स्नो मैराथन से ईको फ्रैंडली एडवैंचर्स कल्चर को देश में बढ़ावा देते हुए लाहौल में दूसरी बार यह आयोजन किया गया है। जिला प्रशासन व रीच इंडिया संस्था के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित स्नो मैराथन द्वारा फिट इंडिया व युवाओं को नशे की बुराई से दूर रखने के लिए भी संदेश दिया गया। राष्ट्रीय स्तर की स्नो मैराथन में विदेशी धावकों ने भी हिस्सा लिया। 

-8 से 10 डिग्री सैल्सियस तापमान में 42 किलोमीटर फुल स्नो मैराथन
रविवार सुबह 6 बजे 10 हजार फुट की ऊंचाई वाले पर्यटन स्थल सिस्सू में लगभग माइनस 8 से 10 डिग्री सैल्सियस तापमान में 42 किलोमीटर फुल स्नो मैराथन, 21 किलोमीटर की हाफ  मैराथन, 10 किलोमीटर तथा 5 किलोमीटर की पुरुष एवं महिला वर्ग की दौड़ के अतिरिक्त डॉग रेस भी आयोजित की गई। इस अवसर पर रीच इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव कुमार, मुख्य आयोजन सलाहकार कर्नल अरुण नटराजन, आयोजन निष्पादन प्रमुख राजेश चांद व कार्यकारी निदेशक गौरव सिमर सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी मौजूद रहे। विजेताओं को गार्मिन इंडिया द्वारा सम्मानित किया गया। सैन्य कर्मियों विशेष नौसेना और भारतीय सेना की भी इस बार व्यापक भागीदारी देखने को मिली। 

धावकों के बीच देखने को मिला कड़ा मुकाबला 
मैराथन में हिमाचल प्रदेश के अलावा चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड 7 नॉर्थ-ईस्ट सहित दक्षिण भारत के धावकों का कड़ा मुकाबला देखने को मिला। गौरव शिमर के अनुसार गत वर्ष लगभग 115 धावकों ने भाग लिया था जोकि इस बार लगभग दोगुनी होकर 252 हो गई। मैराथन के दौरान मोहाली स्थित फोर्टिस अस्पताल के चिकित्सीय दल ने 42 किलोमीटर के मैराथन रूट पर धावकों के साथ किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए मेडिकल सेवाएं प्रदान कीं। 

स्नो टेल्स में 14 कुत्तों ने अपने मालिकों सहित लिया भाग 
स्नो मैराथन लाहौल के साथ ही विश्व की पहली डॉग्स रेस का आयोजन भी करवाया गया। मनाली में आवारा पशुओं के उत्थान के लिए प्रयासरत एनजीओ मनाली स्ट्रेज द्वारा आयोजित इस पहले आयोजन स्नो टेल्स में 14 कुत्तों ने अपने मालिकों सहित भाग लिया। गौरव शिमर के अनुसार पहली बार आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय लोगों ने काफी रुचि दिखाई। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से एकत्रित की गई धनराशि को लाहौल-स्पीति व मनाली के आवारा पशुओं के पुनर्वास के लिए व्यय जाएगा।

ये रहे स्नो मैराथन के विजेता 
पुरुष वर्ग की फुल मैराथन में सोलन के विकेश सिंह प्रथम और दूसरे स्थान पर कुल्लू के कुशाल ठाकुर रहे। वहीं महिला वर्ग में तेंजिन डोलमा प्रथम व हाफ मैराथन महिला वर्ग में मनाली की पलक ठाकुर प्रथम रही। हाफ मैराथन में पुरुष वर्ग में बिलासपुर के अनीश चंदेल प्रथम और चम्बा के पवन कुमार दूसरे स्थान पर रहे। 10 किलोमीटर महिला वर्ग की स्नो मैराथन दौड़ में प्रथम स्थान पर सन्ना रही। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay