SMC शिक्षकों का 2 माह बाद भी नहीं बढ़ा वेतन

Sunday, Jun 03, 2018 - 11:35 PM (IST)

शिमला: प्रदेश के स्कूलों में कार्यरत एस.एम.सी. शिक्षकों के वेतन में 2 माह बाद भी वेतन वृद्धि नहीं हुई है जबकि इन शिक्षकों के वेतन में 20 प्रतिशत की बढ़ौतरी होनी थी। शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण उक्त शिक्षकों को अभी तक बढ़ा हुआ वेतन नहीं मिल पाया है। जानकारी के मुताबिक सरकार ने अप्रैल माह में विभाग को इस संबंध में आदेश जारी कर एस.एम.सी. शिक्षकों की वेतन बढ़ौतरी का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजने को कहा था लेकिन 2 महीने बीत गए, विभाग ने अभी तक इस संबंध में कोई भी प्रस्ताव सरकार को नहीं भेजा है। इसके चलते प्रदेश सरकार ने एक बार फिर विभाग को इस संबंध में आदेश जारी कर प्रस्ताव बना कर जल्द से जल्द सरकार को भेजने को कहा है ताकि शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन मिल सके।


मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा
मुख्यमंत्री ने बीते मार्च माह में शिक्षकों के वेतन में 20 प्रतिशत की वृद्धि करने की घोषणा की थी और अप्रैल माह में शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन दिया जाना था लेकिन मई माह बीत गया शिक्षकों को अभी तक बढ़ा हुआ वेतन नहीं मिला है, ऐसे में अब शिक्षक ों को उम्मीद है कि उन्हें एरियर के साथ वेतन दिया जाए। शिक्षकों की मानें तो पिछली दफा भी उनके वेतन में वृद्धि की गई थी और बढ़ा हुआ वेतन भी उन्हें कई माह बाद मिला लेकिन इस दौरान उन्हें एरियर नहीं दिया गया।


एस.एम.सी. शिक्षकों को गुमराह कर रहे आदेश
25 मई का सरकार द्वारा इस संबंध जो निर्देश शिक्षा विभाग को जारी किए गए हैं उसमें विषय और मांगी गई सूचना में अंतर है, जिससे यह निर्देश एस.एम.सी. शिक्षकों को गुमराह कर रहे हंै। पत्र में दिए गए सब्जैक्ट में सरकार शिक्षकों के नियमितीकरण को लेकर तैयारी कर रही है लेकिन जब पूरा पत्र पढ़ा गया तो उसमें सरकार उक्त शिक्षकों के वेतन में 20 फीसदी बढ़ौतरी करने के लिए प्रस्ताव मांग रही है, ऐसे में शिक्षकों के पांव तले जमीन खिसक गई। सब्जैक्ट पढ़ कर उन्हें लगा कि सरकार उन्हें नियमित करने जा रही है लेकिन जब आगे पत्र पढ़ा तो वेतन बढ़ाने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग से मांगा गया था। सरकार की ऐसी लापरवाही से शिक्षकों में रोष है।

Vijay