आशा कार्यकर्ताओं को भेंट किए स्मार्ट फोन

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 05:21 PM (IST)

चंबा : स्वास्थ्य खंड पुखरी के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुखरी में स्वस्थ्य पर्वेक्षको, कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता की बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉक्टर राजेश गुलेरी ने की। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुखरी और राजनगर की 42 आशा कार्यकर्ता को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्मार्ट फोन वितरित किए गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ. राजेश गुलेरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले भर की 597 आशा कार्यकर्ता को स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे। जिससे उन्हें ऑनलाइन जोड़ा जा सकेगा। स्मार्ट फोन के प्रयोग के साथ स्वास्थ्य विभाग में चल रही योजनाओ और कार्यक्रम की ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने में आसानी होगी और समय की भी बचत होगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बैठक में जिले में चल रहे राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के तहत चल रहे कार्यकम जैसे जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, एनसीडी कार्यक्रम के बारे में बताया और इन योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने के लिए कहा। साथ ही लोगो को स्वास्थ विभाग की ओर से चलाई जा रही हर कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी लोगो तक पहुंचाने को कहा। जिससे हर व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ ले सके। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ने स्वास्थ्य कर्मियों और आशा कार्यकर्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोगों ने पिछले कुछ महीनों से दिन रात इस महामारी से निपटने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए अभी भी हर समय तैयार रहना होगा। आशा कार्यकर्ता का कार्य काफी जोखिम भरा है, इस दौरान उन्हें अपने बचाव का भी ध्यान रखना होगा, जिससे वह इस बीमारी से अपने आप और अपने परिवार को भी बचा पाएगी। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों और आशा कार्यकर्ता को कहा कि वो भी अपने अपने क्षेत्र में जा कर लोगों को सरकार द्वारा चलायी जा रही स्वास्थ्य योजनाओं के साथ कोरोना महामारी से निपटने के लिये जागरूक करें। उन्हें मास्क और सोशल डिस्टेंस के लिए जागरूक करे और किसी भी व्यक्ति मे कोई भी असमान्य लक्ष्य जैसे बुखार, खांसी, गले में तेज दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे तुरंत नजदीक स्वास्थ्य केंद्र में जा कर चिकित्सीय परामर्श ले। इस बैठक में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. मान सिंह, डॉ शामली ठाकुर भी मौजूद रहे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News