छात्रों ने तैयार किया अनोखा मॉडल, देखिए कैसे हैड इंजरी से बचाएगा ये स्मार्ट हैल्मेट (Video)

Thursday, Nov 14, 2019 - 05:00 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर में चल रहे 4 दिवसीय 27वें राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में अनेकों स्कूलों से आए बच्चों ने एक से बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत किए, वहीं शिवा इंटरनैशनल स्कूल के बच्चों ने ऐसा मॉडल तैयार किया है, जिससे सड़क दुघर्टनाओं पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सकता है। बता दें कि आजकल दोपहिया वाहनों की दुर्घटनाएं काफी बढ़ती जा रही हैं। हजारों की संख्या में युवक बिना हैल्मेट के दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा देते हैं लेकिन ये स्मार्ट मॉडल दुर्घटना के दौरान हैड इंजरी से बचाएगा।

शिवा इंटरनैशनल स्कूल के बच्चों ने एक बाइक का मॉडल तैयार किया है जो बिना हैल्मेट पहने स्टार्ट तक नहीं होगी और हैल्मेट पहनकर ही आप बाइक की सवारी कर सकते हैं। बिलासपुर में चल रहे राज्य स्तरीय विज्ञान सम्मेलन में शिवा इंटरनैशनल इंस्टीच्यूट का मॉडल हैल्मेट लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

शिवा इंटरनैशनल स्कूल की छात्रा शिवांगी ने बताया कि दुर्घटना के समय कई बार दोपहिया वाहन चालक मौके पर ही जान से हाथ धो बैठते हैं। हालांकि पुलिस प्रशासन समय-समय पर ट्रैफिक नियमों से अवगत करवाते हुए दोपहिया वाहन चालकों को हैल्मेट पहनने के लिएप्रेरित करता है लेकिन वे कई बार इसका पालन नहीं करते। इस मॉडल के जरिए जहां दोपहिया वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे, वहीं वे सुरक्षित भी रहेंगे।

Vijay