अमृतसर से आए श्रद्धालुओं ने दियोटसिद्ध मंदिर में की नारेबाजी, जानिए क्यों

Thursday, Apr 04, 2019 - 10:05 PM (IST)

बड़सर: प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में बुधवार देर रात को मंदिर अधिकारी द्वारा भजन-कीर्तन को बंद करने की बात पर माथा टेकने आए श्रद्धालु इस कद्र भड़के कि उन्होंने वीरवार सुबह मंदिर परिसर में धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। बुधवार रात को मंदिर अधिकारी दियोटसिद्ध व पंजाब के अमृतसर से आए श्रद्धालुओं के बीच पैदा हुए विवाद के दौरान पहले श्रद्धालुओं ने रात को लगभग 12 बजे मंदिर परिसर में प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की तथा जब मामला शांत नहीं हुआ तो सुबह करीब 10 बजे श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया तथा मंदिर प्रशासन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की।

समस्याएं सुनने नहीं पहुंचे अधिकारी तो सड़क के बीच बैठ गए श्रद्धालु

श्रद्धालुओं के अनुसार सुबह पैदा हुए विवाद की वजह सराय का पानी बंद कर देने व सराय में लंगर न खाने को लेकर अधिकारियों द्वारा की गई मनाही रही, जिससे श्रद्धालुओं का गुस्सा और भड़क गया तथा सुबह करीब 10 बजे सैंकड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं ने अप्पर बाजार में अपना विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने मंदिर अधिकारी के खिलाफ धक्काशाही नहीं चलेगी व अफसरशाही नहीं चलेगी, के नारे लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। काफी देर तक जब श्रद्धालुओं की समस्याओं को सुनने न्यास की तरफ से कोई अधिकारी नहीं पहुंचा तो सारी संगत बीच सड़क में बैठ गई तथा न्यास के अधिकारियों की मनमानी व व्यवस्था को लेकर अपना विरोध जताया। इस दौरान सारी संगत उच्चाधिकारियों के आने तक वहां से न उठने पर अड़ी रही तथा नारेबाजी करती रही।

संगत ने ये लगाए आरोप

श्रद्धालुओं का आरोप है कि मंदिर के अधिकारी संगत को न तो भजन-कीर्तन करने देते हैं और न ही लंगर की पर्याप्त व्यवस्था है, जिस कारण संगत को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं का आरोप है कि उक्त अधिकारी ने रात को पूरी संगत को भजन-कीर्तन करने से रोका तथा बाद में सराय में लंगर बनाने व खाने पर रोक लगा दी। रात को विवाद के उपरांत सुबह उस सराय में पानी की सप्लाई बंद हो गई, जिसमें सारी संगत ठहरी हुई थी। श्रद्धालुओं का आरोप है कि लंगर को मात्र 2-3 घंटे के लिए खोला जा रहा है, जिससे संगत को भूखा वापस जाना पड़ रहा है।

डी.एस.पी. व एस.डी.एम. ने शांत करवाए श्रद्धालु

विवाद जब ज्यादा हो गया तो डी.एस.पी. बड़सर जसवीर ठाकुर व एस.डी.एम. बड़सर और न्यास अध्यक्ष विशाल शर्मा ने मौके पर आकर मोर्चा संभाला तथा श्रद्धालुओं के साथ वार्ता कर माहौल को शांत करवाया। उन्होंने संगत प्रमुख प्रेमनाथ शर्मा के साथ वार्ता करके उनकी मांगों को सुना तथा उन्हें तत्काल पूरा करने का आश्वासन दिया। डी.एस.पी. व एस.डी.एम. बड़सर के आश्वासन के उपरांत उक्त श्रद्धालु शांत हुए। इस मामले में एस.डी.एम. विशाल शर्मा ने श्रद्धालुओं को पेश आई समस्याओं को लेकर कड़ा संज्ञान लिया तथा न्यास कर्मचारियों को व्यवस्था में सुधार की हिदायत जारी की।

Vijay