Watch Video : छात्र की मौत पर JP यूनिवर्सिटी में नारेबाजी व तोड़फोड़, तनावपूर्ण हुआ माहौल

Thursday, Jan 25, 2018 - 01:10 AM (IST)

सोलन/कंडाघाट: वाकनाघाट स्थित जे.पी. विश्वविद्यालय के बी.टैक. के छात्र ने फंदा लगाकर जान दे दी। घटना के बाद वि.वि. में काफी हंगामा हुआ। गुस्साए छात्रों ने जमकर नारेबाजी व तोड़फोड़ कर डाली। घटना के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामला शांत करवाने का प्रयास किया। वहीं दूसरी ओर पुलिस ने छात्र अनमोल के शव का पोस्टमार्टम सोलन के क्षेत्रीय अस्पताल में करवाया। घटना के कुछ ही देर बाद मृतक छात्र के माता-पिता भी सोलन पहुंच गए थे। छात्र ने यह कदम उठाने से पहले अपने माता-पिता को फोन किया था। इसके बाद उसके माता-पिता उससे मिलने के लिए वाकनाघाट आ रहे थे लेकिन उनके पहुंचने से पहले ही छात्र ने यह कदम उठा लिया। 
गुस्साए छात्रों ने की तोड़फोड़ 
घटना के बाद वि.वि. के अन्य छात्रों ने जे.पी. वि.वि. में जमकर हंगामा किया। गुस्साए छात्रों ने वि.वि. में खड़ी डाक्टर की गाड़ी सहित अन्य हिस्सों में तोड़फोड़ कर डाली। छात्रों ने वि.वि. के डायरैक्टर व वि.वि. प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और डायरैक्टर व डाक्टर से इस्तीफे की मांग की। घटना की सूचना मिलने के बाद डी.एस.पी. विद्या चंद नेगी पूरी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मामला शांत करवाने का प्रयास किया। ए.एस.पी. मनमोहन सिंह, एस.डी.एम. कंडाघाट डा. संजीव धीमान, ए.डी.एम. विवेक चंदेल व डी.एस.पी. विद्या चंद दलबल सहित स्थिति शांत करवाने के लिए देर शाम तक मौके पर डटे रहे।

बेनतीजा रही वि.वि. प्रशासन की छात्रों के साथ बैठक 

घटना के बाद वि.वि. प्रशासन ने छात्रों के साथ बैठक भी की लेकिन करीब डेढ़ घंटे तक बैठक चलने के बाद भी यह बेनतीजा रही। जे.पी. वि.वि. के वी.सी. विनोद ने बताया कि एक साल से यह युवक वि.वि. में रजिस्टर नहीं है। उन्होंने कहा कि छात्रों ने डायरैक्टर व डिस्पैंसरी के डाक्टर के इस्तीफे की मांग को लेकर वि.वि. के अंदर तोड़फोड़ की है।

भाजपा नेता का बेटा था अनमोल
मृतक अनमोल के पिता राकेश ठाकुर भाजपा के महामंत्री हैं। सोलन में पत्रकारों को उन्होंने बताया कि अनमोल उनका इकलौता बेटा था। उन्होंने बताया कि उन्हें अब 3 वर्षों बाद ही यह पता चला कि उसकी फस्र्ट सैमेस्टर की परीक्षाएं भी पूरी नहीं हुई हैं। उन्होंने कहा कि यह वि.वि. प्रशासन की जिम्मेदारी थी कि वह इस विषय में जानकारी उन्हें देता लेकिन वि.वि. की ओर से इस संबंध में कोई जानकारी उन्हें नहीं दी गई। यदि उन्हें ऐसा पहले पता चल जाता तो शायद उनका बेटा यह कदम न उठाता और वह अपने बेटे को समझा पाते। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने बेटे की फीस जनवरी में भरी थी। हालांकि वि.वि. बता रहा है कि उसका नाम जुलाई माह में काट दिया था।

पुलिस ने घटना की छानबीन शुरू की
एस.पी. मोहित चावला ने बताया कि घटना की पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। वि.वि. में पुलिस अधिकारी व पुलिस दल तैनात है। उन्होंने बताया कि शुरूआती जांच में पता चला है कि छात्र अनमोल समीरपुर का रहने वाला था। वह वाकनाघाट के एक पी.जी. में रहता था। सुबह करीब साढ़े 12 बजे पुलिस को सूचना मिली कि वाकनाघाट में जे.पी. वि.वि. के गेट के बाहर आयुर्वैदिक वि.वि. में किसी को मृत अवस्था में लाया गया है। इस सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है। 

पहले भी चर्चा में रहा है वि.वि.
जे.पी. वि.वि. पहले भी फूड प्वायजजिंग के चलते सुर्खियों में रहा है। यहां पर करीब 100 से ज्यादा बच्चे इसके चलते बीमार हुए थे। बच्चों ने आरोप लगाया कि उस समय भी वि.वि. प्रशासन ने इस ओर कोई ज्यादा ध्यान नहीं दिया।