विभाग के मुंह पर तमाचा, पानी को तरस रहे ग्रामीणों ने खुद पाइप बिछाने का लिया फैसला

Monday, Jan 13, 2020 - 10:00 AM (IST)

शिलाई(रवि): सिरमौर में बर्फबारी के बाद अब पानी की बूंद बूंद के लिए मोहताज होना पड़ रहा है जिसके चलते ग्रामीणों में काफी विभाग के प्रति रोष भी नजर आ रहा है। बता दें कि ट्रांस गिरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पाब पंचायत के ग्रामीण विभाग के सुस्त रवैए व लापरवाही की वजह से पुरानी पाइप लाइन मैं बर्फबारी के कारण पानी बिल्कुल बंद हो चुका है और 2018 में नई पाइप लाइन योजना का आश्वासन स्थानीय नेताओं के द्वारा ग्रामीणों को दिया गया था। जिसका कार्य अभी तक अधर में लटका हुआ है। ग्रामीणों ने इस कार्य को पूरा करने के लिए विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को भी ज्ञापन भेजा था।

यही नहीं गांव के नवयुवक मंडल की टीम खुद अधिशासी अभियंता से खुद मिलकर इस कार्य को जल्द पूरा करने की गुहार भी लगाई गई थी। लेकिन विभाग के अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं है। जिसकी वजह से ग्रामीणों ने अपने पैसे खर्चा करके पाइप मंगाने का फैसला किया और रविवार को खुद पाइपलाइन बिछाने का कार्य भी मौके पर पहुंचे थे। गौरतलब है कि शिलाई क्षेत्र के पाब गाव के लिए काली खान नामक जगह से नई पाइप लाइन बिछाने के लिए 2018 में टेंडर भी लगाया गया था लेकिन अभी तक कोई भी कार्य शुरू नहीं हुआ है।

ग्रामीणों की माने तो विभाग के जिम्मेदार अधिकारी के सुस्त रवैए की वजह से इन दिनों पानी की विकराल समस्या का यहां के गांव के लोगों को झेलनी पड़ रही है। ग्रामीणों ने आज एकजुट होकर मौके पर पहुंचे और खुद पाइप लाइन बिछाने का फैसला लिया। गांव के लोगों का कहना है कि विभाग के ना तो कोई अधिकारी या कर्मचारी इस और ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिसकी वजह से ग्रामीण पानी की समस्या के लिए परेशानियां उठा रहे हैं एक और क्षेत्र में कड़ाके की ठंड और दूसरी ओर पानी की समस्या से ग्रामीण काफी परेशान हो रहे हैं। वहीं की पंचायत प्रधान ने बताया कि युवाओं में आज मौके पर जाकर पाइप लाइन को दुरुस्त करने का कार्य कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह खुद अपने स्थानीय नेताओं से बात करके इस योजना को शुरू कराने की गुहार भी लगाएंगे।

 

kirti