सफलता की कहानी : कोरोना काल में सीखा खेतीबाड़ी का हुनर, मजबूत आर्थिकी का बना आधार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 05:46 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): नीना पिछले लगभग 14 वर्षों से अपने परिवार के साथ कुल्लू शहर में रह रही थी। नीना की दोनों बेटियां शहर के कान्वेंट स्कूल में पढ़ती हैं। नीना और उसके परिवार को कभी अपने गांव जाने की जरूरत महसूस ही नहीं हुई क्योंकि गांव में सास-ससुर और परिवार के दूसरे सदस्य जहां सामाजिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन कर रहे थे, वहीं पैतृक जमीन की भी अच्छे से देखभाल कर रहे थे। कुछ साल पहले पारिवारिक परिस्थितियों के चलते जमीन का बंटवारा हुआ। नीना के परिवार के हिस्से में लगभग 7 बीघा जमीन आई। अब जमीन की देखभाल करने वाला गांव में कोई नहीं था। बच्चों की शहर में पढ़ाई के चलते गांव में शिफ्ट होना स्वाभाविक नहीं था। धीरे-धीरे जमीन बंजर होने लग पड़ी थी। समाज और गांव के लोग भी अच्छी भली जमीन को बंजर होता देख उन्हें कोस रह थे। नीना के लिए यह बहुत बुरा अनुभव था। पिछले साल जब कोरोना महामारी ने दस्तक दी तो नीना के  लिए शहर में किराए के छोटे-छोटे दो कमरों में समय व्यतीत करना बड़ा असहज-सा हो गया।
PunjabKesari, Neena with family Image

नीना बताती है कि शहर में कोरोना महामारी के खौफ ने हमें गांव की ओर रुख करने पर मजबूर किया। सभी लोगों को गांव सुरक्षित लगने लगे। हमें भी महामारी के कारण बच्चों की चिंता थी और झट से गांव की ओर रवाना हो गए। नीना बंजार उपमंडल की ग्राम पंचायत चकुरठा के दल्याड़ा गांव से संबंध रखती है। नीना ने बताया कि जब हम गांव पहुंचे तो दूसरों की लहलाती फसलों के एक छोर पर बंजर बनने की कगार पर पहुंच चुकी अपनी जमीन को देखकर मन दुखी हुआ। मैंने अपना पूरा परिवार पहले ही दिन से खेतों को संवारने में लगा दिया। आसपास की फसलों को देखकर हमने भी वही फसलें लगाईं। सेब, प्लम, खुमानी के पौधे भी खेतों के किनारों पर तथा घासनी में लगाए। प्लम के पहले से लगे पेड़ों की अच्छे से देखभाल की और अब ये पेड़ फल दे रहे हैं।
PunjabKesari, Women in Field Image

इस साल नीना ने कृषि विभाग से तथा स्थनीय तौर पर मटर का बीज प्राप्त किया और जमीन के बड़े भू-भाग में इसकी बिजाई की। पूरे परिवार ने 3-4 महीने खूब मेहनत की। मटर के साथ-साथ राजमाह, खीरा व करेला की भी बहुतायत में पैदावार हुई है। मटर के काफी अच्छे दाम मिल रहे हैं। नीना और उसका परिवार अब काफी खुश है। सालभर का गुजारा नकदी फसलों से आसानी से हो रहा है। नित्य प्रति प्रयोग के लिए साग-सब्जियां भी उगाई हैं। बाजार से अब काफी कम चीजें ही खरीदनी पड़ती हैं। अच्छी आमद के साथ परिवार को भी रसायनों व कीटनाशकों रहित फल-सब्जियां खाने को मिल रही हैं।

नीना का कहना है कि कोरोना महामारी का दौर उसके परिवार के लिए वरदान साबित हुआ है। परिवार ने इस मुश्किल दौर को अवसरों में बदला है। वह दूसरे लोगों से भी अपील करना चाहती है कि मन से यदि खेती का काम किया जाए तो अच्छी आय अर्जित की जा सकती है। अनेकों नकदी फसलें हैं, जिनकी मांग बाजार में हर समय रहती है। आर्थिकी तो मजबूत होती ही है, साथ ही शारीरिक परिश्रम से अनेक बीमारियों से मुक्ति मिलती है और हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

उधर, डीसी ऋचा वर्मा ने जानकारी दी कि जिले में मटर की खेती लगभग 1900 हैक्टेयर भूमि पर की जा रही है। जिले में इसका औसतन उत्पादन सालाना 11,400 मीट्रिक टन है। उन्होंने कहा कि किसानों को हर साल कृषि विभाग द्वारा 1000 क्विंटल से अधिक बीज उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिसमें रबी की फसल के लिए 700 क्विंटल जबकि खरीफ की फसल के लिए 300 क्विंटल बीज की आपूर्ति करके किसानों की मांग को पूरा किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिले में मटर नकदी फसलों की श्रेणी में फलों के बाद किसानों की आर्थिकी को मजबूत करने में कारगर साबित हो रहा है। लगभग सभी किसान मटर की फसल लगाना पसंद करते हैं और उनकी अच्छी आमदनी भी हो जाती है। उन्होंने कृषि विभाग के विशेषज्ञों से जिले में मटर तथा अन्य फसलों की किसानों को समय-समय पर तकनीकी जानकारी प्रदान करने को कहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News