कौशल विकास के नाम पर कम्प्यूटर सैंटरों में धोखाधड़ी

Sunday, May 27, 2018 - 10:01 AM (IST)

शिमला: केंद्र सरकार के 4 साल पूरा होने के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने होटल पीटरहॉफ में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से लोगों की समस्याएं सुनीं। इस कार्यक्रम में 4 लोगों ने अपनी समस्याएं रखीं, जो सरकार के लिए चौंकाने वाली थीं। मुख्यमंत्री के साथ शिलाई से जुड़े लक्ष्मीकांत ने आरोप लगाया कि कौशल विकास के नाम पर खुले कम्प्यूटर सैंटरों में धोखाधड़ी हो रही है। उनका कहना था कि क्षेत्र में खुले सैंटर में कौशल विकास के नाम पर खर्च की जा रही राशि का दुरुपयोग हो रहा है। इसके लिए आने वालों को कहा जाता है कि आधी राशि उनको दे दी जाए, इसकी एवज में उनको प्रमाण पत्र मिल जाएगा। 


उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि इस तरह कम्प्यूटर सैंटरों का औचक निरीक्षण किया जाना चाहिए और पूरी पड़ताल के बाद ही इसका संचालन किया जाना चाहिए। डल्हौजी से जुड़े अशोक ने कहा कि होटलों को पर्यावरण संबंधी अनुमति देते समय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सभी पैमानों का ध्यान नहीं रख रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बने एक होटल की तरफ से उनकी जमीन पर किचन के वेस्ट को डाला गया। उन्होंने इसकी शिकायत भी की लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। 


कुल्लू से जुड़ी ब्रोनिया ने कहा कि सड़क निर्माण में उनका घर चला गया, जिस कारण उनको किराए के घर में शरण लेनी पड़ी है। कुल्लू के रामशिला में नेहली पंचायत की यह घटना है। उन्होंने मुख्यमंत्री से किसी योजना के तहत आवास बनाने में मदद करने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि प्रोटैक्शन वाल न लगने से अधिक नुक्सान हुआ है। इस बारे जब संबंधित एस.डी.एम. से शिकायत की गई तो वहां पर सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि एन.एच. का निर्माण करने वाले उनकी समस्या की तरफ ध्यान नहीं दे रहे। इसी तरह ऊना से जुड़े मनोज कुमार ने मोबाइल के गुम जाने संबंधी मामले को मुख्यमंत्री से उठाया। 


हल होंगी लोगों की समस्याएं: जयराम 
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रैंस से जुड़े लोगों से उनकी समस्या का निवारण करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कुल्लू की ब्रोनिया को डी.सी. कुल्लू से संपर्क करने का आग्रह किया ताकि उनके आवास संबंधी समस्या का हल हो सके। इसी तरह डल्हौजी में होटल की तरफ से किचन वेस्ट को निजी भूमि पर गिराए जाने और शिलाई में कौशल विकास के नाम पर धोखाधड़ी किए जाने संबंधी मामले के निवारण का भी आश्वासन दिया।  

Ekta