छठे सैमेस्टर का परिणाम आने से सुचारू होगी काऊंसलिंग प्रक्रिया

Monday, Jul 02, 2018 - 12:06 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत स्नातक छठे सैमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अब हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सों में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सकेगी। पिछले शनिवार को स्नातक छठे सैमेस्टर का परिणाम घोषित होने से इस परीक्षा में बैठे हजारों विद्यार्थियों ने राहत की सांस ली है। परिणाम घोषित होने के बाद रविवार को विद्यार्थियों ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर जाकर अपना-अपना परिणाम देखा और माक्र्सशीट्स को डाऊनलोड किया। 


यहां बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक छठे सैमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए 30 जून तक का लक्ष्य रखा था लेकिन जून माह के अंतिम सप्ताह में ऐसा लग रहा था कि परिणाम 2-3 दिन देरी से घोषित होगा लेकिन अंतिम समय में विश्वविद्यालय प्रशासन परिणाम लक्ष्य के तहत घोषित करने में सफल रहा। अब परिणाम आने से सोमवार से विश्वविद्यालय में शुरू हो रही काऊंसलिंग प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सकेगी और समय पर काऊंसलिंग का परिणाम व विद्यार्थियों को प्रवेश मिल सकेगा। 


प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय ने शनिवार देर शाम स्नातक छठे सैमेस्टर के विद्यार्थियों के परिणाम घोषित कर विद्यार्थियों की अंक तालिकाएं वैबसाइट पर अपलोड कीं। हालांकि अब जिन विद्यार्थियों के कुछ परिणाम घोषित नहीं हुए हैं, वे अपने कालेज में या फिर विश्वविद्यालय जाकर अपना परिणाम घोषित करवाने के लिए औपचारिकताएं पूरी कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों के परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं, उनमें कुछ विद्यार्थी ऐसे भी हैं जिन्होंने परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय प्रक्रिया पूरी नहीं की थी।

Ekta