ऊना जिले का छठा जनमंच कार्यक्रम 4 नवम्बर को अंब लोअर देहलां में

Tuesday, Oct 23, 2018 - 04:27 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र) : ऊना जिला का छठा जन मंच आगामी चार नवम्बर को ऊना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत देहलां लोअर में आयोजित होने जा रहा है। इस जन मंच की अध्यक्षता हिमाचल सरकार में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर करेंगे। जन मंच के सफल आयोजन को लेकर मंग्लवार को उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में बचत भवन ऊना में बैठक का अयोजन किया गया।  इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए जन मंच की शुरूआत की है।

जन मंच के माध्यम से लोगों की न केवल समस्याओं को सीधे सरकार के मंत्रियों द्वारा सुना जा रहा है बल्कि समस्याओं को घर-द्वार निपटारा भी सुनिश्चित बनाया जा रहा है। उन्होने कहा कि जिला ऊना में सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक बार जन मंच सफलता पूर्वक आयोजित किया जा चुका है तथा जिला का छठा तथा ऊना विधानसभा क्षेत्र का दूसरा जन मंच 4 नवम्बर को ग्राम पंचायत देहलां लोअर के सधियाणा टौब्बा में प्रात: 10 बजे निर्धारित किया गया है।

उन्होने कहा कि जनमंच सरकार का एक अहम निर्णय है जिसके माध्यम से आम लोगों व सरकार के बीच सीधा संवाद स्थापित करना है। उन्होने कहा कि जन मंच के माध्यम से प्राप्त समस्याओं को जहां दस दिन के भीतर निपटारा करना तथा प्राप्त समस्याओं को ई-समाधान में अपलोड भी करना है। उन्होने कहा कि जन मंच की सरकार द्वारा लगातार समीक्षा की जा रही है। उन्होने अधिकारियों से जन समस्याओं को लोगों द्वारा उठाई जा रही विभिन्न समस्याओं को प्राथमिकता के आधार निपटाने के निर्देश दिए तथा जो समस्याएं रह जाएंगी उनका जन मंच के दिन निपटारा सुनिश्चित बनाया जाएगा।

उन्होनेे कहा कि जन मंच तीन तरह से कार्य करता है। जिनमें प्री-जन मंच, जन मंच तथा  पोस्ट जन मंच गतिििवधियां शामिल हैं। उन्होने कहा कि चार नवम्बर को ऊना विधानसभा क्षेत्र के देहलां लोअर में निर्धारित जन मंच के लिए ऊना विधानसभा क्षेत्र की 11 पंचायतों जिनमें देहलां लोअर, देहलां अप्पर, बहडाला, टब्बा, भडोलियां कलां, बडैहर, लम्लैहडा, मलाहत, बनगढ़, भटोली तथा जखेड़ा शामिल हैं को विशेष तौर पर चिन्हित किया गया है। इन पंचायतों में प्री-जन मंच गतिविधियों के दौरान सरकार की प्रमुख योजनाओं जिनमें गृहणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन-धन योजना, बेटी है अनमोल योजना, डिजिटल राशन कार्ड, गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण संबंधी पंजीकरण तथा सभी घरों में शौचालय का इस्तेमाल शामिल है का शतप्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित बनाना है।

इसके अलावा संबंधित 11 पंचायतों में स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य जांच शिविर, विभिन्न योजनाओं एवं कार्यों का निरीक्षण तथा पेयजल योजनाओं का निरीक्षण भी सुनिश्चित बनाना है। उन्होने कहा कि जन मंच के दौरान स्थानान्तरण, सरकारी रोजगार, कोर्ट के मामले, नई योजनाओं की मांग इत्यादि को नहीं सुना जाएगा। उन्होने कहा कि जन मंच के माध्यम से विभिन्न तरह के प्रमाणपत्र, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, कानून सहायता, जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण, राशन कॉर्डों का नवीनीकरण, म्युटेशन सहित अन्य तरह के मामले रखे जा सकेगें।
 

kirti