शिमला में भारी बर्फ़बारी के 5 दिनों बाद भी हालात नही हुए सामान्य

Wednesday, Jan 11, 2017 - 02:29 PM (IST)

शिमलाः शिमला में भारी बर्फ़बारी के बाद स्थानीय लोगों की दिक्कतें अभी भी कम नही हो पाई हैं। शिमला में अभी भी डेढ़ से दो फीट बर्फ की परत बनी हुई है। आज 5 दिन बाद भी जनजीवन पटरी पर लौटता नज़र नही आ रहा है। शिमला और उपरी शिमला के सड़क संपर्क मार्ग अभी भी खोले नही जा पा रहे हैं। शिमला की ही बात करें तो शिमला हिमाचल की राजधानी है और पिछले 5 दिनों से यहां बिजली, पानी न होने के चलते लोग परेशान हैं। बिजली न होने के चलते यहां व्यापारी भी परेशान हैं। कई दुकानदार अब तो दुकाने बंद करके घर में ही बिजली का इंतजार कर रहे हैं। अब सोचिए जब राजधानी का ही ये हाल है तो ग्रामीण क्षेत्रों का क्या हाल होगा।

वहीं स्थानीय लोगों की माने तो बर्फ़बारी के बीच राज्य का पूरा सरकारी तंत्र फेल है क्योंकि बिना बिजली और पानी के शिमला में रहना मुहाल है। कुछ लोग तो घरों की छतों से बर्फ पिघलने का इंतजार कर रहे हैं और बाल्टियों के पानी से भरने का इंतजार कर रहे हैं। सरकार और प्रशासन की ओर से भी कोई मदद नही मिल पा रही है। शिमला में तापमान माइनस से 3 डिग्री तक नीचे लुढ़क गया है। शिमला समेत राज्य के कई जिलों में अब तापमान माइनस में जा पहुंचा है।

हिमाचल प्रदेश में जिलों के न्यूनतम तापमान इस प्रकार हैं- शिमला (-3.2), सुंदरनगर (0.4), भुंतर (1.5), कल्पा (-8.6), धर्मशाला (7.2), ऊना (0.6) नाहन (3.0), सोलन (-1.0), मनाली (-6.6), केलांग (-11.4), कांगड़ा (0.7)