SIT करेगी दलित नेता हत्याकांड की जांच, DGP मरड़ी ने ASP सिरमौर को सौंपी कमान (Video)

Wednesday, Sep 12, 2018 - 01:06 PM (IST)

शिमला (राक्टा): दलित नेता केदार सिंह दलित नेता हत्याकांड की जांच को लेकर प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने विशेष जांच दल (एस.आई.टी.) का गठन कर दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए विभाग ने जांच के लिए 6 सदस्यीय टीम गठित है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिरमौर वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में यह टीम मामले की जांच को अमल में लाएगी। विशेष है कि एस.आई.टी. में शिलाई थाना पुलिस के किसी भी कर्मी को शामिल नहीं किया गया है। जांच टीम को तय समयावधि के भीतर छानबीन पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। 

इसके साथ ही मामले से जुड़े चश्मदीदों को भी सुरक्षा उपलब्ध करवाए जाने की सूचना है। आरोप है कि दलित नेता केदार सिंह जिंदान को सोची समझी साजिश के तहत एक वाहन से कुचल कर मौत के घाट उतार दिया गया, ऐसे में मामले की पूरी परतें उधेड़ने के लिए प्रदेश पुलिस महानिदेशक ने विशेष जांच दल का गठन किया है। विभिन्न सामाजिक संगठन जिंदान मामले में निष्पक्ष जांच की मांग कर रहे हैं। कुछ ने मामले की जांच सी.बी.आई. से भी करवाए जाने की मांग की है। प्रदेश में यह मामला खासा तूल पकड़े हुए है। इसके तहत सिरमौर से लेकर शिमला तक विभिन्न संगठनों के लोग सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। 

रिज पर शव के साथ किया था प्रदर्शन
बीते दिन कुछ सामाजिक संगठनों और माकपा कार्यकर्ताओं ने देर रात को जिंदान के शव को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास ओकओवर ले जाने का भी प्रयास किया। इसके तहत जिंदान के शव को आई.जी.एम.सी. से लेकर गुस्साए लोग रिज मैदान तक पहुंचे लेकिन इसी बीच पुलिस ने आगे जाने से रोक दिया। उसके बाद शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने गुस्साए लोगों को शांत करवाया और निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया था। 

सरकार दे चुकी है आश्वासन
जिंदान के परिजनों को 20 लाख रुपए मुआवजा देने का आश्वासन भी दिया जा चुका है। इसके साथ ही बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च भी सरकार उठाएगी। जिंदान की पत्नी को नौकरी की बात भी सरकार ने की है। यह आश्वासन मिलने के बाद ही परिजन शव को सिरमौर लेने जाने के लिए तैयार हुए। इस मामले में सिरमौर पुलिस ने 2 व्यक्ति यों को गिरफ्तार किया है। प्रदेश पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी ने जिंदान केस की जांच को लेकर एस.आई.टी. टीम का गठन किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच ए.एस.पी. सिरमौर द्वारा की जाएगी।  

Ekta