सिरमौर के अंतर्राष्ट्रीय धावक के नाम एक और उपलब्धि, बनाया ये रिकॉर्ड

Tuesday, Oct 06, 2020 - 12:21 PM (IST)

नाहन (सतीश) : सिरमौर से ताल्लुक रखने वाले अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा मैराथन धावक सुनील शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। सुनील शर्मा ने उत्तराखंड की पहाड़ियों पर 7500 फीट से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर दौड़ लगाकर एक नया कीर्तिमान हासिल किया है। धावक सुनील शर्मा ने उत्तराखंड के वान गांव जो 7800 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है, यहां से रोंटी ट्रेक पर दौड़ लगाई और 18000 ऊंचाई स्थित नन्दा घुंघटी पर्वत शृंखला की तलहटी पर पहुंचे। आमतौर पर इस ट्रैक को पूरा करने के लिए 7 से 8 दिन का वक्त लग जाता है। मगर सुनील शर्मा ने अपने तीन साथियों के साथ इस ट्रैक की लगभग 100 किलोमीटर दूरी को 24 घंटे में पूरा किया। इस ट्रैक को देश का सबसे लम्बा व कठिन ट्रेक माना जाता है। 

खास बात यह भी है कि सुनील शर्मा के साथ इस दौड़ को एक 19 वर्षीय लड़की भागीरथी ने भी पूरा किया है। निर्धन परिवार से ताल्लुक रखने वाली भागीरथी को सुनील शर्मा ने अब गोद लिया है। धावक सुनील शर्मा ने कहा कि उपलब्धि के बाद वह बेहद खुश हैं। वहीं उन्होंने कहा की 19 वर्षीय भागीरथी की हौसला देख उन्हें बेहद खुशी हुई और अब वह उसे एक बड़े एथलीट के रूप में देखना चाहते है। सुनील के प्रयासों से अब उत्तराखंड के वान गांव की रहने वाली भागीरथी को नाहन कॉलेज में दाखिला दिया गया है। 

भागीरथी ने कहा कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय धावक सुनील शर्मा से मुलाकात कर बेहद खुशी हुई और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली है। उन्होंने कहा कि नाहन में दाखिला लेने के बाद वह पढ़ाई के साथ साथ अपनी दौड़ की प्रैक्टिस पर विशेष ध्यान देंगी। निर्धन परिवार से ताल्लुक रखने वाली भागीरथी पिता का उस समय देहांत हो गया था जब वह मात्र 3 वर्ष की थी। सुनील शर्मा केे साथ भागीरथी को उसके गांव से नाहन छोड़ने पहुंचे वान गाँव निवासी वीरेंद्र पमोली ने बताया कि भागीरथी के नाम पहले भी कई उपलब्धियां दर्ज है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सुनील शर्मा के मार्गदर्शन में भागीरथी नया मुकाम हासिल करेंगी।
 

prashant sharma