Hightech हुई सिरमौर पुलिस, बॉडी वर्न कैमरों से लैस नजर आए जवान (Video)

Sunday, Oct 14, 2018 - 04:37 PM (IST)

नाहन (सतीश): सिरमौर जिला की पुलिस अब अब हाईटैक हो गई है। अब बॉडी वर्न कैमरे के सहयोग से पुलिस कर्मचारी हर गतिविधि की रिकॉर्डिंग कर सकेंगे। यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले यदि पुलिस कर्मचारियों से दुव्र्यवहार करते हैं तो इसकी रिकॉर्डिंग कर कानूनी कार्रवाई कर सकेंगे। त्रिलोकपुर स्थित मां बाला सुंदरी के मंदिर में चल रहे नवरात्र उत्सव में तैनात पुलिस कर्मचारी पहेली बार इन कैमरों का उपयोग कर रहे हैं जिन्हें जिला में अब आम तौर पर इस्तेमाल में लाया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस से उलझने वालों पर रहेगी नजर
 ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों के साथ ड्यूटी के दौरान उलझने वाले लोग भी अब बच नहीं सकेंगे क्योंकि कई बार लोग पुलिस पर अवैध वसूली और दुव्र्यवहार का गलत आरोप लगाते हैं। हाल ही में ऐसा मामला राजधानी शिमला में भी पेश आया था। ये कैमरे जवानों की वर्दी में लगाए गए हैं। ट्रैफिक ड्यूटी के दौरान इनके पहनने से पुलिस को यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना आसान होगा।

एक दर्जन से अधिक जवान कैमरों से लैस
डी.एस.पी. हैडक्वार्टर बबीता राणा ने बताया एक दर्जन से अधिक जवान कैमरों से लैस होकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इससे जहां ड्यूटी में पारदर्शिता रहेगी, वहीं इससे ड्यूटी पर तेनात कर्मचारियों के व्यवहार में भी निश्चित तौर पर बदलाव आएगा।

बॉडी वर्न कैमरे इस्तेमाल करने वाला सिरमौर पहला जिला
पुलिस महकमे में बॉडी वर्न कैमरे इस्तेमाल करने वाला सिरमौर पहला जिला बन गया है उम्मीद करते हैं कि इस पहल के सकारात्मक परिणाम सामने आएंंगे और राज्य के अन्य जिलों में भी इनका इस्तेमाल किया जाएगा।

Vijay